प्रशासन ने गोपालपुर चाय बागान के श्रमिकों की सुनी समस्याएं

- 'प्रशासन आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत डीएम पहुंचे श्रमिकों के पास - महिलाओं ने की बागान

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Oct 2018 06:57 PM (IST) Updated:Sun, 28 Oct 2018 06:57 PM (IST)
प्रशासन ने गोपालपुर चाय बागान के श्रमिकों की सुनी समस्याएं
प्रशासन ने गोपालपुर चाय बागान के श्रमिकों की सुनी समस्याएं

- 'प्रशासन आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत डीएम पहुंचे श्रमिकों के पास

- महिलाओं ने की बागान को नशामुक्त बनाने की मांग

संवाद सूत्र, वीरपाड़ा: जिलाधिकारी, बीडीओ, पुलिस अधीक्षक व जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारियों को सामने पाकर गोपालपुर चाय बागान के श्रमिक व कर्मचारियों ने अपनी समस्याएं बताकर हल करने का आवेदन किया। रविवार को प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गोपालपुर चाय बागान के मैदान में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान उदयन संघ सहायक समूह के सदस्यों ने एक साथ मिलकर अपनी समस्याओं को प्रशासन के सामने रखा। साथ ही बागान को नशा मुक्त बनाने की मांग की गई। संस्था की अध्यक्ष कविता उराव ने शिकायत करते हुए कहा कि बागान के विभिन्न इलाकों में देशी शराब समेत अन्य नशे की सामग्री बेची जाती है। इससे युवा समाज पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इस दिन बागान के श्रमिक जुनास खरिया आधार कार्ड बनाने पहुंचे थे। कई श्रमिक राशन कार्ड बनाने आए थे।

श्रमिकों ने कहा कि मदारीहाट व अलीपुरद्वार जाकर सरकारी कार्य करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ब्लॉक व जिला विभाग के कार्यालयों में जाने पर एक दिन का समय नष्ट हो जाता है। इसलिये सभी प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड व अन्य सरकारी दस्तावेज बना ले रहे हैं। श्रमिकों ने शिकायत करते हुए कहा कि शिशुबाड़ी से दलमोड़ तक सड़क का निर्माण शुरू करने के एक वर्ष पूरे होने के बाद भी काम पूरा नहीं हो सका है। अलीपुरद्वार के जिलाधिकारी निखिल निर्मल ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सरकारी योजनाओं व सुविधाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों व विभिन्न विभागों को बागान तक पहुंचाने का निर्देश दे चुकी हैं। इसी आधार पर प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्रशासनिक अधिकारी अलग-अलग बागानों में पहुंच रहे हैं। यहां श्रमिकों की समस्याएं सुनकर उसे हल करने का प्रयास किया जा रहा है। अब तक 23 चाय बागानों में प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका है। इस दिन 68 नंबर आंगनबाड़ी केंद्र का भी उद्घाटन किया गया।

खाद्य, बैंक, लोकनिर्माण, आइसीडीएस, दमकल समेत कई सरकारी विभाग एक साथ पाकर हिरा मुंडा, जुरंती मुंडा जैसे श्रमिकों ने खुशी जाहिर की। आज कार्यक्रम के दौरान छात्रों के बीच स्कूल बैग, खेल सामग्री, प्लास्टिक, सहायक समूह को आर्थिक सहायता प्रदान की गई।

chat bot
आपका साथी