लंबे इंतजार के बाद 10 बेड वाले लुकसान अस्पताल का उद्घाटन

संवाद सूत्र नागराकाटा लुकसानवासियों की काफी दिनों की मांग आखिरकार पूरी हुई। लंबे इंतजा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jul 2022 06:14 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jul 2022 06:20 PM (IST)
लंबे इंतजार के बाद 10 बेड वाले लुकसान अस्पताल का उद्घाटन
लंबे इंतजार के बाद 10 बेड वाले लुकसान अस्पताल का उद्घाटन

संवाद सूत्र, नागराकाटा: लुकसानवासियों की काफी दिनों की मांग आखिरकार पूरी हुई। लंबे इंतजार के बाद 10 बेड वाले लुकसान ग्रामीण अस्पताल का बुधवार को उद्घाटन हुआ। इस दिन स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों की मौजूदगी में अस्पताल का शुभारंभ किया गया। अस्पताल चालू होने से लुकसानवासियों में काफी खुशी और उत्साह का माहौल देखा जा रहा है । कुल चार करोड़ रुपये की लागत से लुकसान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन का निर्माण करवाया गया है। आज से ही इंडोर परिसेवा शुरू कर दी गई। दो चिकित्सक, चार नर्स समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति भी कर दी गई है। उत्तर बंगाल के ओएसडी डॉ सुशांत राय ने कहा कि यहां प्रसव कराने की व्यवस्था है। इस स्वास्थ्य केंद्र से करीब 50 हजार लोगों को सुविधा मिल पाएगी। भविष्य में यहां और भी जरूरतों को पूरा करने की कोशिश की जाएगी।

गौरतलब है कि 1962 से ही लुकसान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। लेकिन यहां पर बेड की व्यवस्था नहीं है। केवल आउटडोर विभाग की सुविधा थी। लुकसान इलाका छह चाय बागानों और भूटान सीमा से घिरा हुआ है। उक्त इलाकों से सुलकापाड़ा ग्रामीण अस्पताल करीब 20 से 25 किलोमीटर दूर है। अब लुकसान स्वास्थ्य केंद्र के चालू होने से लोगों को इतने दूर जाने की जरूरत नहीं होगी।

वर्ष 2015 में लुकसान के स्थानीय निवासी, समाजसेवी, नेता लुकसान में 10 बेड वाले अस्पताल की माग कर रहे थे । वर्ष 2016 में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राष्ट्रीय राजमार्ग 31सी होकर अलीपुरद्वार जाने के दौरान स्थानीय तृणमूल नेता काजी पाडे के नेतृत्व में मुख्यमंत्री को अस्पताल की माग करते हुए एक ज्ञापन सौंपा गया था। जिसे खुद मुख्यमंत्री ने ग्रहण किया था । इसके कुछ महीने बाद ही लुकसान ग्रामीण अस्पताल में 10 बेड वाले अस्पताल का निर्माण शुरू हो गया था। लेकिन अस्पताल तीन साल पहले ही बनकर तैयार होने के बाद भी उद्घाटन नहीं हो पाने से स्थानीय लोग काफी निराश और रोष प्रकट कर रहे थे। अस्पताल उद्घाटन की माग करने के साथ ही स्थानीय लोगों ने चिकित्सक की मांग करने लगे। आज उद्घाटन के दौरान मालबाजार के एसडीओ पीयूष भगवानराव सलूके, जलपाईगुड़ी उप स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारी डॉ ज्योतिष चंद्र दास, उप मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुदीप्त मंडल समेत अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी