बंगाल बंद से जनजीवन प्रभावित, खुले रह सरकारी कार्यालय

- जलपाईगुड़ी व अलीपुरद्वार जिले के चाय बागानों में हुआ काम - बंद समर्थकों ने जलपाईगुड़ी अदालत परिसर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 07:22 PM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 07:22 PM (IST)
बंगाल बंद से जनजीवन प्रभावित, खुले रह सरकारी कार्यालय
बंगाल बंद से जनजीवन प्रभावित, खुले रह सरकारी कार्यालय

- जलपाईगुड़ी व अलीपुरद्वार जिले के चाय बागानों में हुआ काम

- बंद समर्थकों ने जलपाईगुड़ी अदालत परिसर में जज व वकीलों को अंदर जाने से रोका

जेएनएन, जलपाईगुड़ी/अलीपुरद्वार : कोलकाता में नवान्न अभियान के दौरान गुरूवार को पुलिस की ओर वाममोर्चा के युवा संगठनों के छात्रों पर हमले के विरोध में शुक्रवार को बंगाल बंद बुलाया गया था। शुक्रवार को आहूत 12 घंटे के बंगाल बंद का मिला जुआ असर जलपाईगुड़ी व अलीपुरद्वार जिले में देखा किया। हालांकि कांग्रेस ने भी इस बंद का समर्थन किया। इस दौरान कई जगहों पर वाममोर्चा के समर्थकों और पुलिस के साथ बंद समर्थकों की धक्का-मुक्की हुई। इस दिन बंद के दौरान जलपाईगुड़ी अदालत के गेट के सामने उत्तेजना देखा गया। न्यायाधीश व वकीलों को अदालत परिसर में जाने से वाम व कांग्रेस समर्थकों ने रोका। इसके बाद पुलिस ने न्यायाधीश व वकीलों को अदालत परिसर में जाने की व्यवस्था कराई। वही दूसरी ओर अदालत में तृणमूल कांग्रेस के वकीलों को भी बंद समर्थकों ने प्रवेश करने से रोका। जिसके बाद दोनों ओर से हाथापाई की नौबत आ गई। स्थिति को नियंत्रण के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए थे। वही जलपाईगुड़ी में वाममोर्चा का बंद का असर मिला जुला रहा। वाममोर्चा समर्थकों को बंद कराने के लिए सड़क पर देखा गया। यहां तक वाम समर्थकों ने एनबीएसटीसी बस के सामने भी विरोध प्रदर्शन किया। जलपाईगुड़ी शहर में बंद का मिश्रित असर दिखने पर मुख्य बाजारों में इसका व्यापक असर देखा गया। अधिकाश दुकानें बंद रही। भीड़भाड़ वाला यह इलाका आज खाली-खाली दिखा।

दूसरी तरफ बंद समर्थकों का आरोप है कि पुलिस और सत्तारूढ़ दल के लोग बंद को विफल बनाने में पूरी तरह से कोशिश की। सड़कों पर निजी बस व अन्य चारपहिया वाहन कम चलने से लोगों को भीषण परेशानियों का सामना करना पड़ा। केवल सरकारी बसें सड़कों पर दिखी।

चामुर्ची संवादसूत्र के अनुसार वाममोर्चा द्वारा शुक्रवार को 12 घटे बंद का डुवार्स के विभिन्न इलाके में मिलाजुला असर देखने को मिला। चामूर्ची में सुबह व्यापारी दुकान खोले या ना खोले इस पर काफी असमंजस में दिखे। लेकिन बाद में अधिकाश दुकानें खोली गई। इस दिन दुकानदारों एवं लोगों की संख्या कम देखी गई। वाहन काफी कम संख्या में सड़क को में नजर आए।

बिन्नागुड़ी संवादसूत्र के अनुसार बानरहाट थानातर्गत बंद का मिला जुला असर देखा गया। बैंक शिक्षण संस्थान, डाकघर खुले रहे। दुकान भी खुले रहे। सड़कों पर गाड़ियों की आवाजाही कम दिखाई दी।

वीरपाड़ा व मदारीहाट में बंद शांतिपूर्ण, चाय बागान खुले रहे : शुक्रवार को वाममोर्चा का आहूत बंगाल बंद वीरपाड़ा व मदारीहाट में मिलाजुला असर देखने को मिला दुकान-बाजार खुले रहे। वीरपाड़ा केंद्रीय बस टर्मिनल सुनी रही। प्राइवेट बस कर्मियों को बैठकर पत्ते खेलते देखा गया। चाय बागान में कामकाज स्वाभाविक रहा। वीरपाड़ा व मदारीहाट में बंद शांतिपूर्ण रही।

chat bot
आपका साथी