हर्षोल्लास से मनाया गया ईद मिलादुन्नबी का पर्व

- शहर समेत ग्रामीण हलकों में निकाले गए मोहम्मदी जुलूस पुलिस प्रशासन की रही कड़ी सुरक्षा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Nov 2019 07:49 PM (IST) Updated:Mon, 11 Nov 2019 06:39 AM (IST)
हर्षोल्लास से मनाया गया ईद मिलादुन्नबी का पर्व
हर्षोल्लास से मनाया गया ईद मिलादुन्नबी का पर्व

- शहर समेत ग्रामीण हलकों में निकाले गए मोहम्मदी जुलूस, पुलिस प्रशासन की रही कड़ी सुरक्षा

जेएनएन, जलपाईगुड़ी/वीरपाड़ा/जयगांव/माबाजार : अमन चैन एवं शांति के प्रतीक हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिवस ईद मिलादुन्नबी के मौके पर जुलूसे मोहम्मदी कड़ी सुरक्षा ब्यवस्था के बीच रविवार को जलपाईगुड़ी व अलीपुरद्वार जिले में सम्पन्न हुई। जुलूसे मोहम्मदी को लेकर प्रखंड के विभिन्न गांवो के मुस्लिम युवकों बुजुर्गो ने अपने हाथों में झंडे एवं बैनर लिए बजे साउंड के साथ विभिन्न बाजार पहुचे एवं आपस मे गले मिल जुलूसे मोहम्मदी की बधाई दी जुलूस के दौरान शांति ब्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से कड़ी व्यवस्था थी। बानरहाट थानान्तर्गत बिन्नागुड़ी अंचल मुस्लिम वेलफेयर डेवलपमेंट कमेटी की ओर से बिन्नागुड़ी जामा मस्जिद से एक शांति जुलूस निकाला गया।

वही दूसरी ओर वीरपाड़ा में ही हजरत मोहम्मद साहब के जयंती के उपलक्ष्य में वीरपाड़ा, एथेलबाड़ी सहित विभिन्न स्थानों में रविवार सुबह शोभयात्रा निकाली गई। इस दिन वीरपाड़ा नोंगडाला रोड मस्जिद परिसर से एवं एथेलेबाड़ी मस्जिद परिसर से शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा विभिन्न सड़कों की परिक्रमा की।

मालबाजार शहर में भी हजरत मोहम्मद साहेब की जयंती के उपलक्ष्य में शोभायात्रा निकाली गई। महाकाल पाड़ा मदरसा से यह शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा 31 नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग, स्टेशन रोड, कालोनी, बाजार रोड सहित विभिन्न सड़कों की परिक्रमा की। इस जुलूस में काफी संख्या में मुस्लिम संप्रदाय के लोगो ने भाग लिया।

पूरे देश दुनिया के साथ ही भारत भूटान सीमा से सटे शहर जयगाव में भी रविवार को हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिवस मनाया गया । इस उपलक्ष्य में मुस्लिम समुदाय के द्वारा एक विशाल जुलूस निकाला गया। यह जुलूस शहर के घूमने के पश्चात गोपीमोहन फुटबॉल मैदान में पहुंच एक कार्यक्रम के पश्चात समापन किया गया। इसी तरह हासीमारा में भी हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस के अवसर में रैली निकाला गया। इधर इसी क्रम में कालचीनी में भी रैली निकाली की जानकारी हैदर अली अंसारी के द्वारा दिया गया है।

जलपाईगुड़ी व हल्दीबाड़ी में भी कड़ी सुरक्षा के बीच हजरत मोहम्मद साहब की जयंती मनाई गई। हर बार की तरह इस बार भी निकाली गई शोभायात्रा में हजारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया। हल्दीबाड़ी शहर में यह जुलूस परिक्रमा करते हुए हुजुर साहेब के मजार तक पहुंचकर वहां पर खत्म हुई। इसके बाद सूर्य नगर समाज कल्याण संस्था व उत्तर बंगाल मेडिकल कालेज के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। बीएसएफ के 65 नंबर बटालियन के जवानों ने भी शिविर में सहयोग किया।

chat bot
आपका साथी