कई जगह अभी भी कचरे का अंबार,पूजा का भी ख्याल नहीं

जागरण विशेष - साफ सफाई व्यवस्था में दिख रही है लापरवाही -आम लोगों में भी जागरूकता क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 06:24 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 06:24 PM (IST)
कई जगह अभी भी कचरे का अंबार,पूजा का भी ख्याल नहीं
कई जगह अभी भी कचरे का अंबार,पूजा का भी ख्याल नहीं

जागरण विशेष

- साफ सफाई व्यवस्था में दिख रही है लापरवाही

-आम लोगों में भी जागरूकता की भारी कमी -----------

-विधान रोड पर स्टेडियम के पास हाल काफी बुरा

-शहर के अन्य स्थानों पर भी गंदगी में कमी नहीं

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : गांधी जयंती के मौके पर केंद्र सरकार द्वारा 'स्वच्छ भारत' अभियान चलाया गया। वहीं सिलीगुड़ी नगर निगम की ओर से दुर्गापूजा से पहले ही शहर में व्यापक स्तर पर सफाई अभियान चलाए जाने की घोषणा की गई थी। सुबह होने से पहले ही शहर से कचरे की सफाई करा लेने प्रतिबद्धता जताई गई। लेकिन अभी भी स्थिति जस की तस पड़ी हुई है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए शहर के ज्यादातर पूजा पंडालों में पंचमी यानी 21 अक्टूबर से पूजा शुरू भी हो गई है। उपर से कोरोना महामारी तो है ही। ऐसे कहने को तो सिलीगुड़ी नगर निगम की ओर से सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए रात्रिकालीन सेवा भी शुरू की गई,लेकिन असर नदारद है। तमाम अभियान चलाए जाने के बाद भी स्थिति कुछ और ही है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शहर के व्यवस्तम मार्केट में से एक विधान रोड अंतर्गत सिलीगुड़ी कंचनजंघा स्टेडियम के निकट कचरे का अंबार नगर निगम की सफाई व्यवस्था की पोल खोल रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है। यहां पर पड़े कचरे को हटाने के लिए कई दिनों से नगर निगम का कोई कर्मचारी नहीं आया है। कचरा व फलों के छिलकों के सड़न से निकल रही बदबू के बीच लोगों का आना जाना होता है।

अन्य जगहों पर भी यही है हाल

यह दृश्य सिर्फ विधान रोड के निकट कंचनजंघा स्टेडियम तक ही सीमित नहीं है। बल्कि सेवक रोड इलाके में भी कुछ स्थानों का यही हाल है। ऐसे आम लोगों में भी जागरूकता की कमी है। कचरा रखने के लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत नगर निगम की ओर से व्यवस्था भी की गई है, लेकिन लोग जहां-तहां कचरा गिरा कर चले जाते हैं। उन कचरों के कुत्ते व सुअर समेत अन्य जानवर इधर-उधर बिखेर देते हैं। बिखरे हुए कचरे के पास ही फल व अन्य सामनों की दुकानें लगी रहती है। लोगों को मजबूरी बस वहीं से खरीदारी भी करनी पड़ती है। सिलीगुड़ी के कुछ मुख्य मार्गो के अलावा नगर निगम के विभिन्न वार्ड अंतर्गत अन्य मोहल्ले की भी यही स्थित है। सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर पांच अंतर्गत गंगा नगर, वार्ड नंबर एक के कुलीपाड़ा समेत कई इलाकों में भी सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। लोगों का कहना है कि सड़क व ड्रेन के पास ही दो-तीन दिन तक कचरा पड़ा रहता है। सफाई कर्मी कचरा उठाने आते भी हैं तो डस्टबीन में पड़े कचरे तो उठा लेते हैं, लेकिन नीचे गिरे कचरे को वहीं छोड़ देते हैं।

--------------

दोपहर बाद तक कचरा उठान का काम

सिलीगुड़ी नगर निगम द्वारा मिली जानकारी के अनुसार निगम क्षेत्र में हर दिन लगभग पांच सौ टन कचरा निकलता है। इनमें बॉयोडिग्रेडेबल व नॉन बायोडिग्रेडेगल कचरा शामिल है। कंपेक्टर व ट्रकों के माध्यम से कचरे को डंपिंग ग्राउंड में गिराया जाता है। आलम यह है कि दोपहर बाद तक डंपिंग ग्राउंड में कचरा गिराने का काम जारी रहता है।

--------------------

किस प्रकार की है सफाई व्यवस्था

सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत स्थाई व अनुबंध के आधार पर रखे गए लगभग दो हजार सफाई कर्मी नगर निगम के सभी 47 वार्डो में सफाई कार्य में लगे रहते हैं। वार्ड के जनसंख्या के हिसाब से हर-एक वार्ड में सफाई कर्मी दिए जाते हैं, जो अपने-अपने मोहल्ले में सफाई कार्य करते हैं। इनमें कुछ सफाई कर्मी नगर निगम मुख्य कार्यालय से भी संबद्ध रहते हैं।

----------

क्यों है ऐसी स्थिति

- नगर निगम के पास संसाधनों की कमी है। पर्याप्त मात्रा में सफाई कर्मचारी नहीं होने के कारण परेशानी हो रही है। - सिलीगुड़ी नगर निगम का कार्यकाल खत्म हो चुका है। चुनाव कब होगा पता नहीं। प्रशासनिक बोर्ड बनाकर कामकाज संचालित हो रहा है। - राज्य की तृणमूल सरकार और नगर निगम में वामो बोर्ड के बीच काफी तनातनी रही है। इसका सीधा असर काम पर और विकास योजनाओं पर पड़ रहा है।

------------------------- कुछ मोटी-मोटी बातें क्या हैं

47

वार्ड हैं सिलीगुड़ी नगर निगम के अधीन

10

लाख के आसपास है निगम क्षेत्र की आबादी

500

टन कचरा हर दिन निकलता है शहर से

02

हजार सफाई कर्मचारी हैं निगम के पास

---------------------- नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का हाल ठीक है। पूजा के दौरान सुबह होने से पहले कचरे की सफाई सुनिश्चित की गई है। सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। पूजा को देखते हुए ही सफाईकर्मियों की छुट्टी रद कर दी गई है। नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने पर पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

-मुकुल सेनगुप्ता,सदस्य,सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासनिक बोर्ड

chat bot
आपका साथी