कालिम्‍पोंग से आइएसआइ का एजेंट गिरफ्तार, क्‍या दुर्गा पूजा में थी बड़े आतंकी घटना की साजिश!

दुर्गा पूजा के पहले पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के एजेंट की गिरफ्तारी ने आतंकी खतरे की घंटी बजा दी है। दुर्गोत्सव के दौरान सुरक्षा के दृष्टिकोण से हाई अलर्ट जारी किया गया है। मिलिट्री इंटेलिजेंस सहित कई केंद्रीय एजेंसियां उससे पूछताछ करेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Sep 2022 03:10 PM (IST) Updated:Sun, 25 Sep 2022 03:10 PM (IST)
कालिम्‍पोंग से आइएसआइ का एजेंट गिरफ्तार, क्‍या दुर्गा पूजा में थी बड़े आतंकी घटना की साजिश!
आइएसआइ एजेंट को सिलीगुड़ी लेकर आई एसटीएफ। सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। दुर्गा पूजा के पहले कालिम्‍पोंग से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के एजेंट की गिरफ्तारी ने आतंकी खतरे की घंटी बजा दी है। इसके साथ ही सुरक्षा एजेंसियों के भी कान खड़े हो गए हैैं। दुर्गोत्सव के दौरान सुरक्षा के दृष्टिकोण से हाई अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियां सुरक्षा के तगड़े इंतजाम करने में जुट गई हैं। जांच एजेंसियों का मानना है कि पीएफआइ और आतंकी संगठन अलकायदा के साथ भी आरोपित का संपर्क हो सकता है।

ज्ञात हो कि राज्य पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने सिलीगुड़ी से सटे कालिम्पोंग के मुर्गाहाटि से आइएसआइ एजेंट के संदेह पर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उसका नाम पीर मोहम्मद (30) बताया गया है। उसे शनिवार कालिम्पोंग जिला अदालत में पेश किया। अदालत ने आरोपित को 12 दिन की रिमांड पर एसटीएफ के हवाले कर दिया। आरोपित को लेकर एसटीएफ की टीम सिलीगुड़ी पहुंची है। रिमांड की अवधि के दौरान सिलीगुड़ी में ही उससे पूछताछ की जाएगी। मिलिट्री इंटेलिजेंस के साथ अन्य केंद्रीय सुरक्षा व खुफिया जांच एजेंसियां भी आरोपित से पूछताछ करेगी।

क्‍या दुर्गा पूजा में आतंकी हमले की थी योजना

एसटीएफ की टीम ने उसके पास से मोबाइल, लैपटाप, कई सिम कार्ड, और अत्याधुनिक सेटेलाइट फोन, सिलीगुड़ी, कालिम्पोंग, सिक्किम, डुवार्स आदि के मैप और कई डायरी बरामद की है। सिलीगुड़ी से सटे नेपाल और बांग्लादेश की अंतराष्ट्रीय सीमा, भारत-भूटान की सीमा, सिक्किम से सटे भारत चीन और तिब्बत की सीमा का मैप भी इसके पास से बरामद हुआ है। एसटीएफ सूत्रों की मानें आरोपित पीर मोहम्मद कालिम्पोंग के मुर्गाहाटी का ही निवासी है। पीएफआइ के खिलाफ सुरक्षा एजेंसियों की मुहिम शूुरू होते ही गिरफ्तारी से बचने के लिए वह कालिम्पोंग से निकल कर देश के विभिन्न राज्यों का चक्कर काटने लगा। चार दिन पहले वह वापस लौटा ही था कि एसटीएफ ने उसे धर लिया। उसके मोबाइल से आइएसआइ के कई अधिकारियों के नंबर मिले हैं। सूत्रों के अनुसार इंटरनेट कालिंग के जरिए आरोपित आइएसआइ अधिकारियों के साथ जुड़ता था। उसके फोन को फारेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा।  एसटीएफ सूत्रों की मानें तो आरोपित पीर मोहम्मद से पास से मिले फोटो और मैप को देखकर लगता है कि दुर्गा पूजा में किसी बड़े आतंकी घटना की योजना थी। 

मेल जोल बढ़ाने के लिए कर्ज देता था

वह लोगों से मेलजोल बढ़ाने के लिए कर्ज दिया करता था। रुपये लूटाकर जानकारी हासिल करने के लिए उसे पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते फंडिंग दी जाती थी। इसी कारण एक निश्चित अंतराल के बाद उसके नेपाल जाने-आने का प्रमाण एसटीएफ को मिला है। पड़ोसी देश नेपाल, बांग्लादेश और भूटान के साथ पड़ोसी राज्य असम, मणिपुर और बिहार में भी आरोपित के शागिर्दों के छिपे होने की आशंका एसटीएफ को है। 

chat bot
आपका साथी