शटर बंद होटलों में अवैध कैसीनो का धंधा फिर गुलजार

-सेवक रोड के कई बार और पब मुख्य हब -पोकर की आड़ में चल रहा है पूरा खेल -सिक्किम और

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:18 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:18 PM (IST)
शटर बंद होटलों में अवैध कैसीनो का धंधा फिर गुलजार
शटर बंद होटलों में अवैध कैसीनो का धंधा फिर गुलजार

-सेवक रोड के कई बार और पब मुख्य हब

-पोकर की आड़ में चल रहा है पूरा खेल

-सिक्किम और नेपाल प्रवेश पर रोक से और चांदी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस की मार सभी पर पड़ी है। आमलोगों की जिंदगी दूभर हो गई है। हर ओर मंदी का असर है। इस मंदी से व्यापारी भी परेशान हैं। उसके बाद भी पैसे वालों का एक वर्ग ऐसा भी है जो अपने मनोरंजन और एक से चार बनाने के लिए नोट लुटाने के लिए तैयार हैं। ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखते हुए कानून की खामियों का फायदा उठाकर सिलीगुड़ी के शटरबंद होटलों में कैसीनो का धंधा धड़ल्ले से जारी है। कुछ दिनों तक हवा-हवाई के बाद सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस भी खामोश हो गई है।

पूर्वोत्तर भारत का प्रवेशद्वार होने के साथ ही सिलीगुड़ी शहर से कई अंतरराष्ट्रीय सीमाएं भी सटी हुई है। कोरोना की वजह से दूसरे देश के नागरिकों का आना-जाना ना के बराबर है। बल्कि सिलीगुड़ी के लोगों का भी अंतरराज्य के साथ अंतराष्ट्रीय सीमा लांघने पर भी प्रतिबंध है। कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए जारी आंशिक लाकडाउन के कारण जहां व्यापार जगत थम सा गया है। वहीं सिलीगुड़ी के शटर बंद होटल, रोस्टो-बार और पब में अवैध कैसीनो का धंधा परवान चढ़ा हुआ है। सिलीगुड़ी से सटे पड़ोसी राज्य सिक्किम और पड़ोसी देश नेपाल में कैसीनो का धंधा वैध है। बल्कि सिलीगुड़ी से काफी संख्या में लोग कैसीनो का लुफ्त उठाने सिक्किम और नेपाल जाते हैं। लेकिन कोरोना की वजह से सिक्किम और नेपाल की सीमा लांघना वर्जित है। सिक्किम और नेपाल नहीं जा पाने की स्थिति में सिलीगुड़ी में रहने वाले कैसीनो प्रेमी शहर की होटलों में ही अवैध तरीके से इस खेल का लुफ्त उठा रहे हैं। कई लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी

सिलीगुड़ी में अवैध तरीके से कैसीनो का खेल कोई नया नहीं है। शहर का हर्ट माना जाने वाला सेवक रोड स्थित कई होटल, रेस्टो-बार और पब में अवैध रुप से कैसीनो का धंधा चलाया जा रहा है। अभी हाल में ही सेवक रोड स्थित पीसी मित्तल बस टर्मिनस के विपरीत एक होटल में छापेमारी कर सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) और भक्ति नगर थाना पुलिस की टीम ने अभियान चलाकर कैसीनो का एक खेल पोकर खेलते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया।

कानून में खामियों का लाभ

शटर बंद होटल से पुलिस को शराब व शबाब के साथ पोकर की गोटियां, ताश के पत्ते व अन्य सामान बरामद करने में सफलता मिली। लेकिन मौके से पुलिस को नगदी बरामद नहीं हुई। जिसकी वजह से गैंबलिंग का केस आरोपितों के खिलाफ नहीं बना। आपदा प्रबंधन एक्ट की अवहेलना का चार्ज लगाकर अदालत ने सभी आरोपितों की जमानत याचिका को मंजूर कर लिया। शराब और शबाब भी उपलब्ध

प्रांत में जुआ पर लगाम लगाने के लिए पश्चिम बंगाल गैंबलिंग एक्ट बनाया गया है। लेकिन सिलीगुड़ी में कैसीनों का धंधा चलाने वाले धाकड़ लोग पुलिस तथा कानून की आंख में धूल झोंककर करोड़ो की उगाही कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल गैंब्लिंग एक्ट के मुताबिक बिना दांव लगाए ज्ञान वर्धक रुप में पोकर खेलना अपराध नहीं है। कानून की इसी खामी का फायदा उठाकर कैसीनो के साथ नशा और देह व्यापार का धंधा धड़ल्ले से चलाया जा रहा है। एक बार लत लगा तो फिर..

सूत्रों की माने तो सिलीगुड़ी के सेवक रोड स्थित होटल, बार और पब में कैसीनो के नाम पर सिर्फ पोकर ही खेलाया जाता है। बल्कि खुले आम लाखों का दांव भी लगाया जाता है। लेकिन दांव पर लगा लाखो-करोड़ों रुपये पुलिस की नजर से दूर है। बल्कि सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि कैसीनो का नशा ड्रग्स से भी ज्यादा खतरनाक है। इसकी लत जल्दी लगती है। क्योंकि अमीरजादों को रुपया उड़ाने के साथ शराब और शबाब का भी लुफ्त मुहैया कराया जाता है। इसलिए यह धंधा परवान चढ़ रहा है। हांलाकि इस मामले में पुलिस के कोई भी आला अधिकारी कुछ नहीं कहना चाहते।

chat bot
आपका साथी