चाय श्रमिकों की समस्याओं पर आंदोलन करेगा गोजमुमो

पहाड़ पर वर्तमान में कुल 87 चाय बागानों का संचालन हो रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 19 Jan 2018 04:23 PM (IST) Updated:Fri, 19 Jan 2018 04:23 PM (IST)
चाय श्रमिकों की समस्याओं पर आंदोलन करेगा गोजमुमो
चाय श्रमिकों की समस्याओं पर आंदोलन करेगा गोजमुमो

दार्जिलिंग,[संवादसूत्र]। दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र तथा तराई व डुवार्स क्षेत्र के चाय बागान श्रमिकों के न्यूनतम वेतन भुगतान के मुद्दे पर गोरखा जन मुक्ति मोर्चा समर्थित चाय श्रमिक संगठन ने अप्रैल माह तक समस्या का समाधान न होने पर आंदोलन करने का ऐलान किया है। बताते चलें कि पहाड़ पर वर्तमान में कुल 87 चाय बागानों का संचालन हो रहा है। वहीं बागान प्रबंधन दाजिलिंग टी एसोसिएशन और इंडियन टी एसोसिएशन के रूप में दो गुट में बंटे हुए नजर आ रहे हैं।

गोजमुमो के श्रमिक संगठन दार्जिलिंग तराई डुवार्स प्लांटेशन लेबर यूनियन के महासचिव भरत ठकूरी ने बताया कि न्यूनतम वेतन के मुद्दे पर कई बार श्रमिक आयुक्त के स्तर से द्विपक्षीय बैठक का आयोजन किया गया किंतु बागान प्रबंधन के अड़ियल रवैये के चलते पूर्व में आयोजित बैठकें बेनतीजा ही साबित हुई हैं। ठकूरी ने आरोप लगाते हुए कहा कि बीते वर्ष के पहाड़ बंद के दौरान श्रमिकों को दैनिक वेतन का भुगतान आज तक न होने के चलते पहले से ही श्रमिकों की आर्थिक हालत ठीक नहीं है उस पर भी अप्रैल 2017 से चल रही दैनिक वेतन वृद्धि की प्रक्रिया में भी बैठकों की खानापूर्ति ही की जा रही है। उन्होंने उक्त मांगों को केंद्र में रखकर कहा कि यदि आगामी अप्रैल माह तक श्रमिकों की समस्या और दैनिक वेतन भुगतान की वृद्धि 250 रुपये नहीं की गई तो संगठन की ओर से बड़ा आंदोलन किया जाएगा। ज्ञात हो कि संयुक्त कार्यदायी समिति की ओर से इस विषय पर पहले से ही आंदोलन जारी है। उल्लेखनीय है कि पहाड़ की अधिकांश लोग चाय बागानों में ही कार्य कर अपना जीवन यापन करते हैं। जिनमें करीब 50 प्रतिशत श्रमिक बोनस भुगतान न हो पाने के कारण पूर्व से ही आक्रोशित हैं। संगठन पदाधिकारी के अनुसार श्रमिकों ने भुगतान से संबंधित मुद्दे पर लामबंद होना आरंभ कर दिया है। ठकूरी ने बागान प्रबंधन पक्ष पर वर्ष 2016-17 के बोनस वितरण के मुद्दे पर मौन होने तथा श्रमिकों के हित में कार्य न करने का आरोप लगाया है।

 जीटीए के मुख्य सचिव ने किया मिरिक का दौरा

 गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन के मुख्य सचिव सी मोर्गेन ने मिरिक महकमा क्षेत्र के छोटा टिंगलिंग,खप्रैल तथा पुटुंग क्षेत्र का दौरा कर स्थानीय समस्याओं की जानकारी लेने के साथ ही ग्रामीणों से बातचीत की। निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने पुटुंग माध्यमिक विद्यालय,प्राथमिक विद्यालय तथा खप्रैल से छोटा टिंगलिंग जाने वाली कच्ची सड़क का भी जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक तथा तामांग गुट के गोजमुमो नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे। छोटा टिंगलिंग क्षेत्र के स्थानीय नेतृत्व ने मुख्य सचिव से क्षे9ीय समस्याओं के शीघ्र समाधान की मांग रखी। इस अवसर पर सौरेनी समिति के पूर्व सभासद अरुण सिंग्ची,छोटा टिंगलिंग शाखा अध्यक्ष केपी शर्मा समेत अन्य लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी