किसानों को विभिन्न तरह के उद्योग लगाने को 82 लाख का ऋण वितरित

एक दिवसीय कृषि मेला में किसानों को दिए गए लोन ------------ संसू.गंगटोक राज्य सरकार के ऋ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:26 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:26 PM (IST)
किसानों को विभिन्न तरह के उद्योग लगाने को 82 लाख का ऋण वितरित
किसानों को विभिन्न तरह के उद्योग लगाने को 82 लाख का ऋण वितरित

एक दिवसीय कृषि मेला में किसानों को दिए गए लोन

------------

संसू.गंगटोक: राज्य सरकार के ऋण के मार्फत विकास के तहत गुरुवार को दक्षिण सिक्किम के मल्ली विधानसभा समष्टि के किसानों को विभिन्न क्षेत्र में उद्योग आरंभ करने के लिए करीब 82 लाख रुपये ऋण वितरित किया गया। इस योजना का मकसद कृषि और पशुपालन क्षेत्र में राज्य को आत्मनिर्भर और ग्रामीण अर्थतंत्र को मजबूत करना है। यहा के तुरुक रमाबुंग ग्राम पंचायत इकाई के बहुदेशीय सहकारी संस्था द्वारा स्थानीय स्वयं सहायता समूह, और एसएचजी फेडरेशन के संयुक्त पहल में आयोजित कार्यक्त्रम में कृषि विभाग के मंत्री लोकनाथ शर्मा मुख्य अतिथि थे।

कार्यक्त्रम को संबोधित करते मंत्री लोकनाथ शर्मा ने कृषकों और स्वयं सहायता समूह के सदस्यों के द्वारा तैयार किए गए खाद्य सामग्री और सब्जियों के स्टाल का भ्रमण किया। कार्यक्रम एक दिवसीय कृषि मेला के रूप में आयोजित किया गया था। अपने संबोधन में मंत्री लोकनाथ शर्मा ने कहा कि ग्रामीण कृषि क्षेत्र राज्य का अर्थतंत्र का मेरुदंड है। राज्य सरकार अन्य क्षेत्र के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को अधिक ध्यान दे रही है। सरकार के द्वारा विभिन्न बैंकों के साथ मिलकर ऋण मार्फत विकास योजना संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक इस योजना के तहत राज्य के 900 अधिक किसानों को लाभ मिला है।

दूसरी ओर मंत्री शर्मा ने कहा कि राज्य के स्वयं सहायता समूह को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार आर्थिक मदद प्रदान करने की दिशा में पहल कर रही है। उन्होंने जल्द ही राज्य के एक सौ एसएचजी को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद प्रदान किया जाएगा, मंत्री ने बताया।

मंत्री ने मल्ली विधानसभा समष्टि के लुंचोक कमेरे ग्राम पंचायत इकाई में वेटनरी डिस्पेंसरी खोलने की घोषणा की। मंत्री ने कहा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत इस साल सुंबुक कार्तिक ग्राम पंचायत इकाई में काम किया जाएगा। वित्त वर्ष 2022-23 के बजट सत्र में सदाम सुंतले ग्राम पंचायत में भी यह संचालन किया जाएगा। मंत्री शर्मा ने पशु मेला आयोजन समिति को बधाई देते हुए लोगों को सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने की अपील की।

अपने संबोधन में मल्ली विधानसभा समष्टि के भाजपा विधायक फरवंती तामाग ने कहा कि कृषि क्षेत्र ग्रामीण आयश्रोत का मुख्य माध्यम है। किसानों को एक जूट होकर सरकारी योजना से लाभ उठाने की उन्होंने अपील की। उन्होंने कृषि तथा पशुपालन विभाग को अपने समष्टि के लिए विभिन्न माग रखा।

-------------

फोटो: लाभार्थी को चेक प्रदान करते हुए मंत्री शर्मा, साथ में भाजपा विधायक फरवंती तामाग

chat bot
आपका साथी