माता कात्यायनी मंदिर में दुर्गापूजा का भव्य आयोजन

जागरण संवाददाता कíसयाग प्रत्येक वर्ष की भाति इस वर्ष भी डागापुर क्षेत्र स्थित माता कात्यायनी मंदिर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 09:14 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 09:14 PM (IST)
माता कात्यायनी मंदिर में दुर्गापूजा का भव्य आयोजन
माता कात्यायनी मंदिर में दुर्गापूजा का भव्य आयोजन

जागरण संवाददाता, कíसयाग : प्रत्येक वर्ष की भाति इस वर्ष भी डागापुर क्षेत्र स्थित माता कात्यायनी मंदिर में दुर्गा पूजनोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। परंतु इस वर्ष विश्वव्यापी रूप में फैले कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों की सुरक्षा के लिहाज से पूजा के दौरान सरकारी दिशा -निर्देश का सख्ती से पालन किया गया। विशेषकर पूजा में शारीरिक दूरी का ख्याल रखने का कार्य किया गया था। इसके अलावा पूजा में शामिल होनेवाले श्रद्धालुओं व भक्तों की सुरक्षा के लिहाज से मास्क व सैनिटाईज का भी प्रबंध किया गया था।

इस मंदिर के पूरोहित आशुतोष वत्स ने बताया कि यहा माता कात्यायनी मंदिर की स्थापना वर्ष -2012 में की गई थी। मंदिर के स्थापनाकाल से प्रति वर्ष यहा विधिवत रूपसे दुर्गा पूजनोत्सव का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष 9 वा शारदीय नवरात्र विविध धाíमक कार्यक्रम सहित संपन्न किया गया। सोमवार विजयादशमी के दिन पंचनदी में पूजा विसर्जन के बाद मंदिर में भंडारा का कार्यक्रम आयोजन किया गया। इस दौरान काफी श्रद्धालुओं व भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। प्रत्येक वर्ष इस मंदिर में स्थानीय लोगों के अलावा सुदूरवर्ती इलाकों से भी काफी तादाद में श्रद्धालुओं व भक्तों की आगमन होती है। जानकारी अनुसार डागापुर क्षेत्र स्थित इस माता कात्यायनी मंदिर की एक अलग ही पहचान है। श्रद्धालुओं व भक्तों की यह धारणा व विश्वास है कि माता कात्यायनी संपूर्ण मनोकामना को पूर्ण करने में सहायक सिद्ध होती है। माता कात्यायनी को शक्ति प्रदान करनेवाली देवी माना जाता है। नव दुर्गा की छठे रूप में रहे माता कात्यायनी ने ही महिषासुर का वध किया था।

कुंवारी कन्याएं जिनकी शादी नहीं होती है,ऐसी कन्याएं भी माता कात्यायनी के दरबार में आकर माता की आशीर्वाद से लाभान्वित होते हैं। अभीतक कई कुंवारी कन्याएं लाभान्वित होने के बाद मंदिर में आकर विविध अनुष्ठान का आयोजन करने का कार्य कर चुके हैं। श्रद्धालुओं व भक्तों की नजर में माता कात्यायनी की एक अलग ही पहचान है,जिसे नकारा नहीं जा सकता।

chat bot
आपका साथी