चिवाभंजेंग में सीमा शुल्क कार्यालय स्थापित करने की तैयारी

संसू.गंगटोक भारत सरकार का वित्त मंत्रालय की सीमा शुल्क विभाग साल 2021 की मई महीना से पश्चिम सि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:15 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:15 PM (IST)
चिवाभंजेंग में सीमा शुल्क कार्यालय स्थापित करने की तैयारी
चिवाभंजेंग में सीमा शुल्क कार्यालय स्थापित करने की तैयारी

संसू.गंगटोक: भारत सरकार का वित्त मंत्रालय की सीमा शुल्क विभाग साल 2021 की मई महीना से पश्चिम सिक्किम के चिवाभंजेंग में भारत-नेपाल सीमा पर अपना दूसरा सीमा शुल्क कार्यालय स्थापित करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है। 8,700 फुट की ऊंचाई पर अवस्थित यह सीमा पूर्वी सिक्किम के नाथुला दर्रे के बाद अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सिक्किम के भूभाग को जोड़ने वाली दूसरी सीमावर्ती पोस्ट है। चूंकि भारत-नेपाल सीमा का सुदूरवर्ती इलाका अब सड़क के माध्यम से भारतीय पक्ष में जुड़ा है, इसलिए नेपाल के पूर्वी हिस्से को जोड़ने वाले व्यवसाय, पर्यटन और व्यापार में उछाल की उम्मीद है।

भारत और नेपाल 1770 किलोमीटर लंबी खुली सीमा साझा करते है, चिवाभंजेंग हिमालयी रेंज में स्थित दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण और सुलभ क्षेत्र है जो आíथक गतिविधियों के मामले में समृद्ध है।

सूत्रों के अनुसार आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने के लिए हाल ही में एक्सटनल एफियर्स ने सभा भी की थी। जिसमें आíथक और वाणिज्य एवं उद्योग के क्षेत्रों में विकास करने की चर्चा की गई।

गंगटोक स्थित सीमा शुल्क कार्यालय से पुछताछ करने से सीमा सुल्क विभाग की सहायक आयुक्त अंजू लामू भूटिया ने बताया है कि पश्चिम सिक्किम के चिवाभंजेंग में नये सीमा शुल्क पोस्ट की स्थापना करने के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है। हालाकि, दोनों देश दोनों तरफ से सीमा शुल्क पोस्ट स्थापित करने पर सहमत हुए हैं । दूसरी ओर एसएसबी कार्यालय ने यह संकेत दिया है कि भारत-नेपाल सीमा में चिवाभंजेंग में सीमा शुल्क की प्रारंभिक स्थापना, सीमा बल नेपाल को जोड़ने वाली सीमा प्रबंधन कर रही है।

-----

फोटो: भारत नेपाल सीमा

chat bot
आपका साथी