सीमा से 12 बांग्लादेशी घुसपैठिए गिरफ्तार, इस साल अब तक 18640 मवेविशों को किया गया जब्त

तस्कर तस्कर इन प्रतिबंधित सामानों को अंतरराष्ट्रीय सीमा से बांग्लादेश ले जाने की कोशिश कर रहे थे। 1149 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल और 81 मवेशियों को जब्त किया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 06 Aug 2019 02:30 PM (IST) Updated:Tue, 06 Aug 2019 02:30 PM (IST)
सीमा से 12 बांग्लादेशी घुसपैठिए गिरफ्तार, इस साल अब तक 18640 मवेविशों को किया गया जब्त
सीमा से 12 बांग्लादेशी घुसपैठिए गिरफ्तार, इस साल अब तक 18640 मवेविशों को किया गया जब्त

कोलकाता, जागरण संवाददाता। बीएसएफ के साउथ बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने अभियान चलाकर सीमावर्ती मालदा, मुर्शिदाबाद, उत्तर 24 परगना और नदिया जिले के विभिन्न स्थानों से फिर 1149 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल और 81 मवेशियों को जब्त किया है। तस्कर इन प्रतिबंधित सामानों को अंतरराष्ट्रीय सीमा से बांग्लादेश ले जाने की कोशिश कर रहे थे। इसके साथ ही जवानों ने अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की कोशिश कर रहे 12 बांग्लादेशी घुसपैठियों सहित दो भारतीय नागरिकों को भी गिरफ्तार किया है।

साउथ बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय की ओर से बताया गया कि एक गुप्त सूचना पर नदिया जिले के महाकोला सीमा चौकी पर तैनात 81वीं बटालियन के जवानों ने महाकोला व उसके निकटवर्ती गांवों में विशेष ऑपरेशन चलाकर तस्करी के प्रयास को नाकाम किया। सीमा के पास दो तस्करों की संदिग्ध गतिविधि दिखने पर जवानों ने उन्हें रूकने की चुनौती दी। हालांकि जवानों को देखकर उन्होंने भागने की कोशिश की लेकिन पीछा कर एक तस्कर रकीबुल सरदार (32) को पकड़ लिया जबकि दूसरा अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकलने में सफल रहा। क्षेत्र की तलाशी के दौरान पांच बैग मिले जिसमें से 653 बोतल फेंसिडिल बरामद किया गया।

इसी तरह एक अन्य घटना में जवानों ने 496 बोतल फेंसिडिल जब्त किया। इस तरह कुल जब्त किए गए 1149 बोतल फेंसिडिल का कुल मूल्य 1.74 लाख रुपये है। आगे की कार्रवाई के लिए जब्त फेंसिडिल और गिरफ्तार शख्स को स्थानीय सीमा शुल्क कार्यालय को सौंप दिया गया है।

दूसरी ओर, पशु तस्करी के खिलाफ ऑपरेशन के दौरान मुर्शिदाबाद के हारुडांगा सीमा चौकी पर तैनात 117वीं बटालियन के जवानों ने रविवार मध्यरात्रि में तस्करों की गतिविधियों को देखा जो मवेशियों को नदी की धारा में गिराकर बांग्लादेश में मवेशियों की तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे।

बीएसएफ पार्टी ने नावों की मदद से पीछा करते हुए नदी से 57 मवेशियों को जब्त किया। हालांकि तस्कर तैरकर भागने में सफल रहे। इसी तरह दो अन्य अभियान में बीएसएफ जवानों ने 24 और मवेशियों को जब्त किया। कुल जब्त किए गए 81 मवेशियों का अनुमानित मूल्य करीब 6.96 लाख रुपये है। गौरतलब है कि इस साल अब तक साउथ बंगाल फ्रंटियर के जवानों द्वारा 18640 मवेशियों को जब्त किया जा चुका है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी