Bengal: हावड़ा में जुलूस के दौरान प्रदेश भाजपा महासचिव सहित 1000 कार्यकर्ता व समर्थक गिरफ्तार

Citizenship Amendment Act. नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन और ममता बनर्जी की विभाजन की राजनीति के खिलाफ भाजपा ने जुलूस निकाला।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 17 Dec 2019 04:06 PM (IST) Updated:Tue, 17 Dec 2019 04:38 PM (IST)
Bengal: हावड़ा में जुलूस के दौरान प्रदेश भाजपा महासचिव सहित 1000 कार्यकर्ता व समर्थक गिरफ्तार
Bengal: हावड़ा में जुलूस के दौरान प्रदेश भाजपा महासचिव सहित 1000 कार्यकर्ता व समर्थक गिरफ्तार

कोलकाता, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन और बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी की विभाजन की राजनीति के खिलाफ भाजपा ने आज महानगर तथा आसपास के जिलों में विभिन्न जगहों पर जुलूस निकाला। इसी बीच, हावड़ा में निकाले गए मेगा जुलूस के दौरान राज्य पुलिस ने प्रदेश भाजपा महासचिव राजू बनर्जी व संजय सिंह सहित करीब 1000 पार्टी कार्यकर्ताओं व समर्थकों को गिरफ्तार किया। भाजपा ने नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में हाबरा, केस्टोपुर तथा बेहला सहित विभिन्न इलाकों में रैली निकली।

गौर हो कि मुख्मंत्री ममता बनर्जी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सड़क पर उतर गई हैं। एक समुदाय के लोग लगातार इस कानून का विरोध कर रहे हैं। उनके उग्र प्रदर्शन, तोड़फड़ और आगजनी से काफी मात्रा में सरकारी संपति का नुकसान हुआ है। 

एआइएमआइएम के दो शीर्ष नेता गिरफ्तार

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के बीच असददुदीन ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआइएमआइएम) के दो शीर्ष नेताओं जमीरुल हसन और अनवर पाशा को कोलकाता और पूर्व मेदिनीपुर जिले से गिरफ्तार किया गया। पुलिस के अनुसार उनपर गैरकानूनी रूप से भीड़ एकत्र करने, मार्ग अवरुद्ध करने, षड्यंत्र रचने, सरकारी कर्मियों के कार्य में बाधा उत्पन्न करने का आरोप है।

गौरतलब है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आला अफसरों के साथ नवान्न में बैठक कर स्पष्ट निर्देश दिए थे कि एआइएमआइएम जैसे किसी भी कट्टरपंथी संगठन को राज्य में बैठक करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने एआइएमआइएम का नाम लिए बगैर कहा था कि राज्य में अशांति फैलाने की कोशिश की जा रही है।

उधर, एआइएमआइएम की ओर से 18 दिसंबर को सीएए का विरोध करने के लिए धर्मतला में सभा आयोजित की गई है, जिसमें एआइएमआइएम के अलावा पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया सहित कई अल्पसंख्यक संगठनों के शामिल होने की उम्मीद है, हालांकि अभी तक पुलिस की ओर से इसकी अनुमति नहीं मिली है लेकिन इससे पहले ही सोमवार सुबह कोलकाता के एक मकान से एआइएमआइएम के शीर्ष नेता जमीरुल हसन को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके अलावा पूर्व मेदिनीपुर के हल्दिया से पार्टी के राज्य स्तरीय नेता अनवर पाशा को भी गिरफ्तार किया गया। बंगाल में संगठन के पर्यवेक्षक असीम वाकर ने गिरफ्तारी का राजनीतिक प्रति¨हसा के तहत कार्रवाई बताया। उन्होंने कहा कि ब‌र्द्धमान और वीरभूम से भी एआइएमआइएम के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है।

उधर, कोलकाता पुलिस का कहना है कि जमीरुल हसन पर बीते शुक्रवार को पार्क सर्कस इलाके में गैर कानूनी रूप से भीड़ एकत्र कर सभा करने, सड़क अवरुद्ध करने, षड्यंत्र रचने तथा सरकारी कर्मचारी के कार्य में बाधा डालने का आरोप था। उक्त आरोपों के तहत उसकी गिरफ्तारी हुई है।

chat bot
आपका साथी