बच्चों का भविष्य सुरक्षित रखना सभी का दायित्व

बाल दिवस के अवसर पर गुरुवार को आसनसोल रेलवे स्टेशन परिसर के समीप रेलवे सुरक्षा बल एवं प्राजक संस्था की ओर से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Nov 2019 01:42 AM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 06:19 AM (IST)
बच्चों का भविष्य सुरक्षित रखना सभी का दायित्व
बच्चों का भविष्य सुरक्षित रखना सभी का दायित्व

आसनसोल : बाल दिवस के अवसर पर गुरुवार को आसनसोल रेलवे स्टेशन परिसर के समीप रेलवे सुरक्षा बल एवं प्राजक संस्था की ओर से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर आसनसोल रेल मंडल रेलवे सुरक्षा बल के वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त चंद्रमोहन मिश्रा, वरिष्ठ वित्त प्रबंधक मनीष विशेष रूप से उपस्थित थे।

रेलवे प्रशासन की ओर से कार्यक्रम का नाम चाइल्डलाइन से दोस्ती रखा गया था। कार्यक्रम के दौरान मंडल के स्काउट एंड गाइड के बच्चों ने बच्चों की तस्करी, बाल श्रम, बाल अपराध के प्रति लोगों को जागरूक किया। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ वित्त प्रबंधक मनीष ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं,उनको सुरक्षित रखना एक नागरिक के तौर पर हमारा संवैधानिक और मानवीय कर्तव्य है। रेलवे सुरक्षा बल द्वारा चाइल्ड लाइन तथा प्राजक के सहयोग से रेलवे के संपर्क में आए हुए बच्चों के भविष्य को संवारने का काम किया जा रहा है। मंडल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त चंद्र मोहन मिश्र ने कहाकि बच्चों की सुरक्षा खासकर रेलवे के परिसर में आने वाले बच्चों की सुरक्षा रेलवे सुरक्षा बल का प्राथमिक दायित्व है। इस दिशा में रेलवे सुरक्षा बल का प्रत्येक अधिकारी तथा जवान पूरे मनोयोग से कार्य कर रहा है। इसी का परिणाम है कि रेलवे सुरक्षा बल आसनसोल मंडल द्वारा इस वर्ष 400 बच्चों को संकटग्रस्त स्थिति से उबार कर या तो उनके परिवार से मिलाया गया है या फिर उन्हें गैर सरकारी संस्था तथा राज्य सरकार के सहयोग से पुनर्वास किया गया है। इसमें गैर सरकारी संगठन प्राजक के कोऑर्डिनेटर संचिता दे की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। मंडल रेल प्रबंधक सुमित सरकार ने ऐसे बच्चों की मदद में सहयोग किया।

सांकतोड़िया : बाल दिवस पर आसनसोल नगर निगम के 105 नंबर वार्ड स्थित डिसरगढ़ पीरस्थान में एकता प्राथमिक एंड जूनियर हाईस्कूल में केक काटा गया एवं जवाहरलाल नेहरू के चित्र पर पुष्प अर्पित किया गया। इस दौरान स्कूल के प्रधान शिक्षक विकास प्रसाद, मोहम्मद कासिम, रूबी सिंह, सहदेव ठाकुर, कन्हैया उपाध्याय, प्रियंका उपाध्याय सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

जेकेनगर : बाल दिवस पर जेकेनगर कोलियरी इंटक की ओर से पोस्ट ऑफिस मैदान में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें जेमेरी, बेलियाबथान, चलबलपुर के दर्जनों बच्चों ने हिस्सा लिया। जेकेनगर कोलियरी इंटक के सचिव बबलू सिन्हा ने कहा कि बाल दिवस पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में जीते प्रतियोगी को पुरस्कृत किया गया। सभी बच्चों को चाकलेट और बिस्कुट दिया गया। मौके पर केशव मुखर्जी, साधन मिश्रा, श्यामल मुखर्जी आदि उपस्थित थे।

बर्नपुर: सेल आइएसपी महिला समाज द्वारा संचालित बर्नपुर क्रिसालय स्कूल में बाल दिवस मनाया गया। इस दौरान बच्चों के मध्य चित्रांकन प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया। जिसमें हरेक बच्चों को उपहार एवं चॉकलेट भी प्रदान किया गया। इस दौरान बर्नपुर महिला समाज की ओर से उपाध्यक्ष रीता सिंह, निशा श्रीवास्तव, स्कूल प्रभारी सुचारिता दास आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी