पौधों को मानें संतान तो जीवन आसान

संवाद सहयोगीसांकतोड़िया त्रिशक्ति महिला मंडल की ओर से गुरुवार को ईसीएल के झालबगान स्ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Jun 2019 11:14 PM (IST) Updated:Sun, 09 Jun 2019 06:39 AM (IST)
पौधों को मानें संतान तो जीवन आसान
पौधों को मानें संतान तो जीवन आसान

संवाद सहयोगी,सांकतोड़िया: त्रिशक्ति महिला मंडल की ओर से गुरुवार को ईसीएल के झालबगान स्थित डिसरगढ़ क्लब में विश्व पर्यावरण दिवस पर क्लब परिसर में 21 आम के पौधे लगाए गए। इस दौरान मुख्य अतिथि संस्था की अध्यक्ष पूनम मिश्रा ने कहा कि प्रत्येक एरिया में पौधरोपण किया जा रहा है। पौधे पर्यावरण संरक्षण के लिए बेहद जरूरी है। इसे दैनिक जीवन में ढाल लेना होगा। अपने बच्चों के लिए जिस तरह हमलोग जगह उपलब्ध कर ही लेते हैं उसी तरह पौधों के लिए भी जगह उपलब्ध की जा सकती है। अगर हम पौधों को भी अपने बच्चों की तरह मान लें तो काम आसान हो जाएगा। इस दौरान सभी को बेली फूल के पौधे वितरित किए गए। पर्यावरण पर निबंध लेखन और चित्रांकन प्रतियोगिता आयोजित की गई। बाद में प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। मौके पर संस्था की उपाध्यक्ष अंजना झा, महिमा सोनी , सचिव प्रमिला ओझा, सह सचिव अर्चना त्रिवेदी, कोषाध्यक्ष पूनम पंकज, सह कोषाध्यक्ष नीलिमा लाल आदि उपस्थित थीं।

-------

झांझरा में निकाली गई रैली

पाण्डेश्वर : विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर झांझरा क्षेत्र में वृक्ष बचाओ, पौधरोपण करने के नारा के साथ रैली निकाली गयी। रैली में क्षेत्र के महाप्रबंधक अभिजीत मलिक, डीजीएम एके शर्मा, काíमक प्रबंधक एसपी राय समेत अधिकारी और कर्मी शामिल हुए। जीएम ने कहा कि हमलोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक होने की जरूरत है और वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए पौधरोपण को अपनी दैनिक चर्या बनाने की जरूरत है। डीजीएम एके शर्मा ने भी बढ़ रहे वायु प्रदूषण पर चिता जताई और इसका प्रभाव कम करने सभी को पौधारोपण करने की बात कही। विश्व पर्यावरण दिवस पर झांझरा क्षेत्र और पांडेश्वर क्षेत्र में बच्चों के बीच जहां चित्रांगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, वहीं र्किमयो के बीच निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ और अव्वल आने वालों को पुरस्कृत किया गया।

-----------

पॉलीथिन के खिलाफ किया जागरूक

संवाद सहयोगी,जेकेनगर : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सातग्राम एरिया त्रिशक्ति महिला कमेटी और निमचा कोलियरी डीएवी स्कूल के शिक्षक और बच्चों ने गुरुवार को जागरूकता रैली निकाली। रैली में पॉलीथिन का उपयोग न करने और पौधा लगाने के लिये लोगों को जागरूक किया। सातग्राम एरिया त्रिशक्ति महिला कमेटी अध्यक्ष र्सिपता बनर्जी ने कहा कि पॉलीथिन पर्यावरण के लिए सबसे अधिक घातक है। पॉलीथिन सड़ता- गलता भी नहीं है।

chat bot
आपका साथी