हेवी ब्लास्टिग के विरोध में ग्रामीणों ने किया उत्पादन ठप

रानीगंज ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के कुनुएस्तोरिया एरिया के तहत चलने वाली बासरा ओसीपी म

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 05:24 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 05:24 PM (IST)
हेवी ब्लास्टिग के विरोध में ग्रामीणों ने किया उत्पादन ठप
हेवी ब्लास्टिग के विरोध में ग्रामीणों ने किया उत्पादन ठप

रानीगंज: ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के कुनुएस्तोरिया एरिया के तहत चलने वाली बासरा ओसीपी में की जा रही ब्लास्टिग के कारण बासरा माझी पाड़ा के क्षतिग्रस्त हो रहे आवासों के विरोध में मंगलवार को ग्रामीणों ने ओसीपी को बंद कर विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन के दौरान काफी संख्या में महिलाएं भी उपस्थित थी। प्रदर्शन के दौरान सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों के आने के कारण ईसीएल प्रबंधन की ओर से भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया। प्रबंधन के काफी प्रयास के बाद भी ओसीपी से उत्पादन चालू नहीं कराया जा सका।

ग्रामीणों का नेतृत्व कर रहे माकपा नेता संजय हेंब्रम ने कहा कि पिछले 6 महीनों से ब्लास्टिग से हो रही क्षति की सूचना प्रबंधन को दी जा रही थी। ब्लास्टिग के कारण कई घरों में दरारे पड़ गई है। सोमवार को ब्लास्टिग के कारण कई घरों में दरार पड़ गई। जिससे कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है। दिन रात ग्रामीण दहशत में रहते है। जानमाल की सुरक्षा को लेकर हम लोगों ने ओसीपी को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। ग्रामीणों ने कहाकि ब्लास्टिग का कोई समय नहीं है, लगातार ब्लास्टिग के कारण पूरा इलाका थर्रा जाता है। विरोध प्रदर्शन के कारण ओसीपी को बंद कर दिया गया है, डिस्पैच भी बंद है। प्रबंधन की ओर से अब तक किसी प्रकार की पहल नहीं की गई है। चुनाव के कारण कोई भी राजनीतिक दल के लोग ग्रामीणों का न विरोध कर पा रहे है और न समर्थन कर रहे है। बताया जाता है कि ओसीपी के पास मांझी गांव में करीब 300 परिवार रहते हैं । इस इलाके में ईसीएल क्वार्टर है, लेकिन कई ईसीएल कर्मियों व ग्रामीणों ने अपने निजी मकान बना लिए है।

............

ब्लास्टिग शुरु होते ही घर से निकल जाते है लोग: रानीगंज: मांझी पाड़ा में रहने वाली श्यामल मुर्मू, शर्मिला हांसदा नामक महिला ने बताया कि दोपहर होते ही ब्लास्टिग का सिलसिला जारी हो जाता है। ब्लास्टिग की आवाज सुनते ही हम लोग घर से बाहर निकलने को मजबूर हो जाते हैं। क्योंकि घर का कौन सा हिस्सा किस वक्त गिर जाए कहना मुश्किल है। जान सबको प्यारी होती है। हम लोग ईसीएल क्वार्टर में रहते है, लेकिन उसकी भी हालत जर्जर है। वही निजी आवास बनाकर रह रहे ग्रामीणों का कहना है कि हम लोग अपना घर छोड़कर कही नहीं जाएंगे, ओसीपी को बंद किया जाए।

.............

नियम के तहत की जाती ब्लास्टिग: एजेंट

रानीगंज: बांसरा कोलियरी के एजेंट एस मुखर्जी ने कहा कि हम लोग नियम के तहत ही ब्लास्टिग करते हैं। इसके बावजूद यदि कोई नुकसान हुआ हो तो हम लोग उसकी भरपाई करेंगे । वैसे भी समय-समय पर मरम्मत का काम ईसीएल की ओर से किया जाता है।

chat bot
आपका साथी