जिले में गठित होगा कोरोना वारियर्स ग्रुप

आसनसोल कोरोना महामारी को हरानेवाले कोरोना वारियर्स अब न केवल कोरोना पॉजिटिव मरीजा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:11 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 05:11 PM (IST)
जिले में गठित होगा कोरोना वारियर्स ग्रुप
जिले में गठित होगा कोरोना वारियर्स ग्रुप

आसनसोल : कोरोना महामारी को हरानेवाले कोरोना वारियर्स अब न केवल कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए प्रेरणा के स्रोत बनेंगे, बल्कि मरीज के परिजनों व पड़ोसियों को भी प्रेरित करेंगे। कोरोना वारियर्स इन लोगों को बताएंगे कि कोरोना का अर्थ मृत्यु नहीं है, कोरोना होने के बाद भी लोग नियमों का पालन करें तो जल्द ही स्वस्थ हो सकते हैं। अक्सर देखा जाता है कि कोई कोरोना पॉजिटिव हो जाएं तो पड़ोसियों का उसके प्रति व्यवहार बदल जाता है। पड़ोसियों को भी समझाया जाएगा कि वे लोग कोरोना पॉजिटिव या उसके परिजनों से खराब व्यवहार नहीं करें।

दरअसल, पश्चिम व‌र्द्धमान जिले में सैकड़ों लोग अब तक कोरोना को मात दे चुके हैं। ऐसे लोगों को कोरोना वारियर्स ग्रुप में शामिल होने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग प्रचार कर रहा है। इच्छुक कोरोना वारियर्स को जिला स्वास्थ्य विभाग में आवेदन करना होगा। सभी आवेदकों को लेकर कोरोना वारियर्स ग्रुप गठित किया जाएगा। राज्य में अभी तक सिर्फ राजधानी कोलकाता में ही इस तरह का ग्रुप गठित किया गया है। जिला में पहली बार कोरोना वारियर्स ग्रुप गठित होगा। ग्रुप में शामिल लोगों को कोरोना पॉजिटिव को प्रेरित करना होगा कि इस बीमारी में नियमों को मानकर चला जाए तो बीमारी पास भी नहीं आएगी। उन्हें अस्पताल के सभी नियम कायदे और दवा की नियमित खुराक लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही उनके परिजनों की भी हौसला अफजाई की जाएगी। पड़ोसियों को भी समझाया जाएगा कि पीड़ित परिवार से दु‌र्व्यवहार नहीं करें। बल्कि संकट की घड़ी में उनका सहयोग करें। बताया जाता है कि ग्रुप में शामिल लोगों को सरकार की ओर से वित्तीय सहयोग भी किया जाएगा।

मालूम हो कि जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसे लेकर लोगों में दहशत बढ़ रही है। ऐसे में कोरोना वारियर्स ग्रुप के जाने से मरीजों का हौसला तो बढ़ेगा ही दूसरे लोगों के बीच भी जागरूकता बढ़ेगी। इस संबंध में जिले की डिप्टी सीएमओएच तृतीय केका मुखोपाध्याय ने कहा कि जिले में कोरोना वारियर्स ग्रुप बनाने का तेजी से प्रयास किया जा रहा है। इसके काफी अच्छे परिणाम होंगे।

chat bot
आपका साथी