बैराज मरम्मत का काम पूरा, आज से मिलेगा पानी

दुर्गापुर दुर्गापुर बैराज की मरम्मत का काम आखिरकार छठवें दिन गुरुवार की शाम पूरा हु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Nov 2020 07:04 PM (IST) Updated:Thu, 05 Nov 2020 07:04 PM (IST)
बैराज मरम्मत का काम पूरा, आज से मिलेगा पानी
बैराज मरम्मत का काम पूरा, आज से मिलेगा पानी

दुर्गापुर : दुर्गापुर बैराज की मरम्मत का काम आखिरकार छठवें दिन गुरुवार की शाम पूरा हुआ। अब शुक्रवार से शहर के लोगों को पानी मिलने का अनुमान किया जा रहा है। जिससे लोगों को राहत की सांस मिली है, लेकिन पानी की आपूर्ति बहाल होने की उम्मीद है।

शनिवार की सुबह पांच बजे दुर्गापुर बैराज का 31 नंबर लॉकगेट टूटा था। जिसकी मरम्मत के लिए उस दिन संध्या समय बैराज से पानी को निकाल दिया गया। तब से शहर में पानी की आपूर्ति प्रभावित है। वहीं नदी से पानी का जल प्रवाह लगातार जारी रहने के कारण बुधवार की सुबह तक मरम्मत का कार्य शुरू नहीं हो पाया था। बांध बनाकर पानी को रोका गया एवं बुधवार दोपहर से कार्य शुरू हुआ। जिसे पूरा होने में 24 घंटा से अधिक समय लगा। गुरुवार की शाम तक पूरा कार्य पूरा हो गया था। वहीं सिचाई दफ्तर के आवेदन पर मैथन डैम से पानी भी छोड़ना चालू है।

----------------------

मरम्मत के बाद भी अपने निर्धारित जगह पर नहीं आ सका गेट : सिचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गेट टेढ़ा हो गया है। इस कारण अपने मूल जगह से हट गया है, उस जगह पर उसे लाना संभव नहीं हो रहा है। ऐसे में जहां गेट है, वहां ही रहे वैसी व्यवस्था की जा रही है। वहीं जो हिस्सा टेढ़ा हुआ था, उसे काटकर अलग कर दिया गया है एवं उसकी जगह लोहे की चादर को जोड़ा गया है। गेट को अब पूरी तरह सील कर दिया गया है।

------------------------

देर रात तक बैराज भरने की उम्मीद :

दुर्गापुर बैराज की मरम्मत के बीच सुबह छह बजे सिचाई विभाग की ओर से डीवीसी मैथन से पानी छोड़ने के लिए कहा गया। मैथन डैम से सुबह तकरीबन साढ़े 7 बजे से पानी छोड़ना शुरू हुआ, वहां के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल छह हजार क्यूबिक के हिसाब से पानी छोड़ा जा रहा है, इसे बढ़ाया भी जा सकता है। मैथन से दुर्गापुर डैम पानी के पहुंचने एवं बैराज भरने में भी 18 घंटा लगने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी