सुनारा गांव में भद्रकाली मेले में रवांई संस्कृति की रही धूम

नौगांव और पुरोला ब्लाक के कई गांवों का भ्रमण कर रही मां भगवती की डोली का पूजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 05:31 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 09:41 PM (IST)
सुनारा गांव में भद्रकाली मेले  में रवांई संस्कृति की रही धूम
सुनारा गांव में भद्रकाली मेले में रवांई संस्कृति की रही धूम

संवाद सूत्र नौगांव : नौगांव और पुरोला ब्लाक के कई गांवों का भ्रमण कर रही मां भगवती की डोली पलेठा गांव से मायके सुनारा गांव पहुंची। गांव की महिलाओं ने धूप, दीप आदि से गांव के मुख्य द्वार पर मां भगवती का स्वागत किया। गांव के भक्तों ने मां की डोली को कंधों पर उठाकर पारंपरिक गीतों के साथ गांव में प्रवेश किया। गांव की महिलाओं ने मायके पहुंची मां भगवती के लिए विशेष व्यंजन पुरी, बुकण, धाणा, अखरोट, सेब, धूप आदि भेंट किए।

पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सकल चंद रावत, जोत सिंह असवाल आदि ने बताया कि सुनारा गांव मां भद्रकाली का मायका है, यहां हर तीसरे साल देवी का भव्य मेला आयोजित होता है, जिसका ग्रामीण को बेसब्री से इंतजार रहता है, और सभी मेले में जरूर पहुंचते हैं। बृहस्पतिवार को पलेठा गांव से भद्रकाली की डोली सुनारा गांव में पहुंची। जहां ग्रामीणों ने मां भगवती को श्रीफल, चुन्नी, फल, मेवा आदि चढ़ाए। पूजा के बाद सभी गांव की महिलाएं रंवाई की पांरपरिक परिधानों में सजधज कर मेला स्थल पहुंची।

शुक्रवार दिन में गांव की पंचायत चौक में देवी के पुजारी कुलानंद ने भगवती की पूजा की तथा देवी के पश्वा बुद्धि राम बहुगुणा पर देवी ने अवतरित होकर ग्रामीणों ने उनसे सवाल जबाव कर सबको अपना आशीर्वाद दिया। मेले में उपस्थित मेहमानों ने सुनारा गांव में पारंपरिक व्यंजनों का भी लुत्फ उठाया। इसके बाद भद्रकाली की डोली सौंदाड़ी गांव के लिए रवाना हुई। अंतिम मेला पुरोला ब्लॉक के सौंदाड़ी गांव में शनिवार को होगा। उसके बाद देवी अपने पौंटी थान पहुंचेंगी। इस मौके पर पुजारी कृष्ण देव, विनोद बहुगुणा, नवीन, ऐलम सिंह चमियाल, उपेंद्र सिंह, मनोज रावत, रमेश चंद रावत, सोवेंन्द सिंह, प्रधान कुलदीप रावत, डा. विरेंद्र चंद, सभासद गजेंद्र नौटियाल, त्रेपन सिंह, देवेंद्र चंद, दयाचंद रमोला, धीरेंद्र राणा, अजब सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी