कंसेण में ट्रें¨चग ग्राउंड का ग्रामीण कर रहे विरोध

नगर पालिका बाड़ाहाट के कूड़ा प्रबंधन के लिए कोई समाधान निकलता नहीं दिख रहा है। कांसेण के पास अस्थायी ट्रें¨चग ग्राउंड का ग्रामीणों ने विरोध किया। प्रस्तावित ट्रें¨चग ग्राउंड स्थल पर कंसेण के ग्रामीणों ने तंबू लगाकर धरना दिया और रात में भी पहरेदारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 04:52 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 06:49 PM (IST)
कंसेण में ट्रें¨चग ग्राउंड का ग्रामीण कर रहे विरोध
कंसेण में ट्रें¨चग ग्राउंड का ग्रामीण कर रहे विरोध

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: नगर पालिका बाड़ाहाट के कूड़ा प्रबंधन के लिए कोई समाधान निकलता नहीं दिख रहा है। कांसेण के पास अस्थायी ट्रें¨चग ग्राउंड का ग्रामीणों ने विरोध किया। प्रस्तावित ट्रें¨चग ग्राउंड स्थल पर कंसेण के ग्रामीणों ने तंबू लगाकर धरना दिया और रात में भी पहरेदारी दी। इसके साथ ही ग्रामीणों ने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया।

गौरतलब है कि नगर पालिका बाड़ाहाट में कूड़ा निस्तारण को लेकर पिछले एक माह से गतिरोध चल रहा है। एक माह से नगर पालिका कूड़े को नगर के बीच रामलीला मैदान में डंप कर रही थी। बीती 30 नवंबर को पालिका ने करीब 30 ट्रक कूड़ा रामलीला मैदान से उठाकर देवीधार और नालूपानी के बीच भागीरथी नदी में उड़ेल दिया था। मामले में ईओ पर गाज गिर चुकी है। ऐसे में उत्तरकाशी में कूड़े की विकराल समस्या को देखते हुए प्रशासन ने कंसेण गांव के निकट मनेरा रोड पर जलविद्युत निगम की खाली पड़ी भूमि पर अस्थायी डं¨पग जोन बनाने की कवायद शुरू की थी। लेकिन, कंसेण के ग्रामीणों ने इसका पुरजोर विरोध किया और धरना शुरू कर दिया। कंसेण के ग्रामीणों ने कहा कि डं¨पग जोन कंसेण गांव के निकट गंगा किनारे बनाने का प्रयास किया गया तो ग्रामीण आंदोलन करेंगे और न्यायालय की शरण में जाएंगे। जिस स्थान को डं¨पग जोन के लिए चिह्नित किया गया है, वह भूमि वन पंचायत की है भागीरथी से 100 मीटर की दूरी पर है। इसके साथ ही यह स्थान आबादी क्षेत्र से भी बेहद करीब है। वहीं कंसेण के निकट कूड़ा डं¨पग जोन बनाने के पक्ष में पुलिस भी नहीं दिख रही है। कारण यह है कि प्रस्तावित डं¨पग जोन के ठीक सामने एसपी आवास व पुलिस लाइन है। सूत्रों के अनुसार पुलिस ने भी इस मामले में आपत्ति दर्ज की है। ऐसी स्थिति में कूड़ा निस्तारण की समस्या का समाधान होता नहीं दिख रहा है। रामलीला मैदान में ही कूड़े के ढेर लगते जा रह हैं। ज्ञापन देने वालों में प्रधान किशोर ¨सह बिष्ट, आत्मा राम नौटियाल, सुरेंद्र ¨सह पंवार, जितेंद्र पंवार, भगवान ¨सह, खुशहाल ¨सह राणा, वीर ¨सह महर, देवेंद्र ¨सह गुसाईं, महावीर ¨सह बिष्ट आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी