ब्ला¨स्टग से ग्रामीणों के भवनों पर पड़ रही दरारें

संवाद सूत्र, पुरोला : मोरी ब्लॉक के टौंस नदी पर चल रहे सतलुज जल विद्युत परियोजना के निर्माण

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Feb 2019 05:30 PM (IST) Updated:Fri, 01 Feb 2019 05:30 PM (IST)
ब्ला¨स्टग से ग्रामीणों के भवनों पर पड़ रही दरारें
ब्ला¨स्टग से ग्रामीणों के भवनों पर पड़ रही दरारें

संवाद सूत्र, पुरोला : मोरी ब्लॉक के टौंस नदी पर चल रहे सतलुज जल विद्युत परियोजना के निर्माण कार्य में हो रही ब्ला¨स्टग से स्थानीय लोगों के घरों में दरारें पड़नी शुरू हो गई हैं। कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए स्थानीय लोगों ने जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान के माध्यम से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ¨सह रावत को ज्ञापन भेजा। समस्या का समाधान नहीं होने पर ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन के खिलाफ उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।

ज्ञापन के माध्यम से स्थानीय ग्रामीणों ने अवगत कराया कि टौंस नदी पर मोरी-नैटवाड़ में सतलुज विद्युत परियोजना का कार्य चल रहा है। कार्यदायी संस्था जेपी कंपनी बीते चार महीने से यहां निर्माण कार्य कर रही है। रोजाना यहां ब्ला¨स्टग से चट्टानों को तोड़ने का कार्य किया जा रहा है। भारी क्षमता वाले ब्ला¨स्टग से नैटवाड़ बाजार समेत आसपास गांव धंसने की कगार पर हैं। कहा ब्ला¨स्टग से नैटवाड़ बाजार, गैंचवाण गांव, थातरु बाजार में कई मकानों और दुकानों में दरारें आ गई हैं। इससे बड़ा हादसा घटित हो सकता है। उन्होंने मुख्यमंत्री से भारी क्षमता के ब्ला¨स्टग को रोकने की मांग करते हुए ब्ला¨स्टग से स्थानीय दुकानों और मकानों का हुए नुकसान का जायजा लेने की मांग की है।

इस मौके पर रोजी ¨सह सौदाण, जगमोहन ¨सह, राजेंद्र प्रसाद थपलियाल, भगवान ¨सह रांगड़, सुखमाल जैन, पूरणानंद कोठारी, गिरीश रांगड़, पूरणचंद आदि शामिल थे। जेपी कंपनी के प्रबंधक हरदेव ¨सह रौठार ने कहा कि नैटवाड़ बाजार क्षेत्र कई वर्षों से भूस्खलन और धंसाव की चपेट में है। यही कारण है कि आपदा²ष्टिगत यह क्षेत्र संवेदनशील होने के कारण प्रशासन ने दस वर्ष पहले ही नैटवाड वासियों को मुआवजा देकर थातरु में शिफ्ट कर दिया था। कहा परियोजना निर्माण में हो रहे ब्ला¨स्टग को लेकर रुड़की के भूगर्भ वैज्ञानिकों की टीम ने साइड टे¨स्टग कर ब्ला¨स्टग मानकों के अनुरुप ही होने की पुष्टि रिपोर्ट दी है। कहा मकानों में दरारें और धंसाव का वर्तमान में किए जा रहे ब्ला¨स्टग से कोई संबंध नहीं है।

chat bot
आपका साथी