चार माह बीत गए, फोटो प्रति पर अटकी एसआइटी जांच

जागरण संवाददाता उत्तरकाशी आरक्षी भर्ती और चारधाम यात्रा में व्यस्त होने के चलते पुलिस के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jun 2022 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 21 Jun 2022 03:00 AM (IST)
चार माह बीत गए, फोटो प्रति पर अटकी एसआइटी जांच
चार माह बीत गए, फोटो प्रति पर अटकी एसआइटी जांच

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : आरक्षी भर्ती और चारधाम यात्रा में व्यस्त होने के चलते पुलिस के सामने विशेष जांच दल (एसआइटी) की जांच को समय पर पूरा करना चुनौती बनी हुई है। शासन की ओर से 19 फरवरी 2022 को उत्तरकाशी जिला पंचायत के कार्यो में अनियमितता को लेकर एसआइटी जांच के आदेश दिए गए थे। लेकिन अभी तक जांच केवल योजना संबंधित फाइलों की फोटो प्रति मांगने तक ही सीमित है। जिला पंचायत के एएमए श्याम लाल ने बताया कि 15 अप्रैल से लेकर अभी तक 500 से अधिक योजना संबंधित फाइलों की 14 हजार से अधिक फोटो प्रति पुलिस अधीक्षक कार्यालय को उपलब्ध करा दी है। बाकी योजनाओं की फोटो प्रति दस दिनों के अंतराल में भेजी जाएगी। फोटो प्रति तत्काल उपलब्ध कराने के लिए एसआइटी टीम की ओर से जिला पंचायत को कोई रिमाइंडर लेटर नहीं मिला है।

उत्तरकाशी जिला पंचायत में कार्यो में अनियमितता को लेकर लंबे समय से शिकायत, जांच और आरोप-प्रत्यारोप चल रहा है। यह मामला हाईकोर्ट तक भी पहुंचा है। शासन की ओर से फरवरी में डीआइजी सीआइडी एनएस नपलच्याल के नेतृत्व में एसआइटी टीम गठित की। मार्च माह में एसआइटी टीम सक्रिय हुई और जिला पंचायत से वर्ष 2019 व 2020 के योजनाओं की सूची मांगी। जिसके बाद एसआइटी टीम ने 15 अप्रैल को जिला पंचायत को पत्र लिखा और 748 योजना की फाइलों की फोटो प्रति मांगी। जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी श्याम लाल ने कहा कि जिला पंचायत कार्यालय में एक ही फोटो स्टेट मशीन है। लेकिन, हर दिन 30 से 35 योजनाओं की फाइलों की करीब 850 फोटो प्रति की जा रही है। जिनको सीधे पुलिस अधीक्षक कार्यालय उत्तरकाशी में भेजा जा रहा है।

--------------

ये हैं एसआइटी जांच में

पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी, पुलिस अधीक्षक सीआइडी, पंचायती राज विभाग के नोडल अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक बडकोट को शामिल किया गया है। इनके अलावा चार दारोगा व आठ पुलिस सिपाहियों को भी शामिल किया गया। भले ही एसआइटी टीम को स्थलीय जांच के दौरान अभियंताओं की भी जरूरत पड़ेगी।

------------

एसआइटी टीम के अधिकांश सदस्य पहले चारधाम यात्रा और फिर पुलिस आरक्षी भर्ती में व्यस्त हैं। जुलाई के प्रथम सप्ताह पुलिस आरक्षी भर्ती पूरी होने के बाद जिला पंचायत के विरुद्ध एसआइटी जांच में तेजी लाई जाएगी।

-अर्पणा यदुवंशी, पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी

chat bot
आपका साथी