फिल्म मेकिग की बारीकियां बतायी

सिक्योर हिमालय परियोजना के तहत जिला सभागार में शुक्रवार को फिल्म मेकिग की बारीकियां बतायी गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 10:33 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 10:33 PM (IST)
फिल्म मेकिग की बारीकियां बतायी
फिल्म मेकिग की बारीकियां बतायी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : सिक्योर हिमालय परियोजना के तहत जिला सभागार में शुक्रवार को फिल्म मेकिग की बारीकियां बतायी गई। इस मौके पर फिल्म निदेशक अनूप खजुरिया ने कहा कि पहाड़ों में यहां की लोक संस्कृति, गांव के रहन सहन, जलवायु परिवर्तन सहित नदी, झील, ग्लेशियर और समस्याओं पर छोटी-छोटी वीडियो तैयार की जा सकती है। इसके जरिये अपनी बात को सिस्टम तक पहुंचाया जा सकता है। इसके लिए बच्चे अपने अभिभावकों के मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।

सिक्योर हिमालय परियोजना के तत्वाधान में सीएमएस में उत्तरकाशी के फोटोग्राफर एसोसिएशन की ओर से फिल्म निदेशक अनूप खजुरिया का स्वागत किया गया तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर सीएमएस वातावरण संस्था की प्रबंध निदेशिका डॉ. वासंती राव, रिलायंस फाउंडेशन के कमलेश गुरुरानी, संजय पंवार सहित कई मौजूद थे।

स्कूलों में दिखाई फिल्म

उत्तरकाशी : शुक्रवार को हरित फिल्म महोत्सव के तहत पीजी कॉलेज, केन्द्रीय विद्यालय, नेहरू पर्वतारोहण संस्थान और आइटीबीपी मातली में विभिन्न पर्यावरण और वन्यजीव मुद्दों पर आधारित फिल्में दिखायी गई। इसके अलावा स्कूलों में पर्यावरण पर त्वरित क्विज प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित हुई।

वन्यजीव अपराध नियंत्रण का दिया प्रशिक्षण

उत्तरकाशी: सिक्योर हिमालय परियोजना के तहत नेहरू पर्वतारोहण संस्थान में वन विभाग और नेशनल पार्क के 40 अधिकारियों व कर्मचारियों को वन्यजीव अपराध रोकने के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया, लेकिन कुछ वन कर्मियों ने बताया कि अधिकांश प्रशिक्षण अंग्रेजी भाषा में होने के कारण उन्हें सही तरीके से समझ नहीं आया। निम में आयोजित प्रशिक्षण में उत्तरकाशी वन प्रभाग, गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान एवं गोविन्द राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारी कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण में घटना स्थल का चयन, सबूत इकट्ठा करना, जांच रिपोर्ट पेश करना, अपराधी से पूछताछ, न्यायालय में पेशी में बताया गया। वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो से क्षेत्रीय निदेशक एचवी गिरिश, अर्नव वासु, देवेंद्र सिंह राठौर, जितेंद्र कुमार, सीपी शर्मा सहित आदि ने प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर गंगोत्री नेशनल पार्क के उप निदेशक आरएन श्रीवास्तव, सिक्योर हिमालय परियोजना जीशु चक्रवर्ती, उम्मेद आदि मौजूद थे। क्विज में दीया राणा रही अव्वल

उत्तरकाशी : फिल्म महोत्सव में आयोजित जलवायु परिवर्तन, वन एवं पर्यावरण को लेकर क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें केंद्रीय विद्यालय उत्तरकाशी की कक्षा दस की छात्रा दीया राणा ने प्रथम, जबकि केंद्रीय विद्यालय उत्तरकाशी की कक्षा नौ की छात्रा अनिका पंवार ने द्वितीय, एमडीएस उत्तरकाशी की कक्षा आठ की छात्रा आरोही रमोला ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन विजेता प्रतिभागियों को सीएमएस वातावरण की ओर से सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी