सनसनाती हवा में लड़खड़ाता सफर

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री हाईवे पर देवदार , कैल और बांज, बुरांश की सनसनाती ठंडी हवा में

By Edited By: Publish:Mon, 13 Apr 2015 05:17 PM (IST) Updated:Mon, 13 Apr 2015 05:17 PM (IST)
सनसनाती हवा में लड़खड़ाता सफर

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री हाईवे पर देवदार , कैल और बांज, बुरांश की सनसनाती ठंडी हवा में यात्रियों को जीर्णशीर्ण क्षतिग्रस्त मार्गो पर जान जोखिम में डालकर सफर करना पड़ेगा। कारण यह है कि गंगोत्री धाम के लिए जाने वाले पैदल रास्ते आपदा से इतने जर्जर हो चुके हैं कि भागीरथी व केदार गंगा के अधिकांश किनारे सुरक्षित ही नहीं हैं।

गंगोत्री धाम में भागीरथी के दूसरी ओर पटांगणा की ओर जाने वाले रास्ते पर इस बार बड़ा जोखिम है। जीएमवीएन गेस्ट हाउस, कृष्णामूर्ति आश्रम, स्वामी सुंदरानंद कुटिया और सूर्यकुंड तक पहुंचने का यही प्रमुख रास्ता है, लेकिन इस रास्ते से केदारगंगा पर बने पुल तक पहुंचना भी मुश्किल है। पुल से करीब पचास मीटर पहले ही रास्ते के नीचे का दस मीटर पुश्ता बीते साल की बरसात में केदारगंगा के प्रवाह से ढह गया था। वहीं यह रास्ता नीचे से कई जगह खोखला हो गया है। वहीं केदारगंगा के दूसरे छोर पर भी कमजोर पुश्ते होने के कारण बड़े हिस्से में कटाव और भूस्खलन हो रहा है। इस स्थिति के कारण गंगोत्री धाम के इस हिस्से में पहुंचना अभी तक मुश्किल बना हुआ है। जबकि गंगोत्री धाम को बिजली से रोशन करने वाली दोनों जल विद्युत परियोजनाएं भी इसी ओर हैं और निर्माणाधीन सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तक भी इसी रास्ते से पहुंचा जा सकता है। वहीं सीजन के दौरान बड़े पैमाने पर इसी रास्ते से होकर यात्री व पर्यटक आवाजाही करते हैं। ऐसे में रास्ता खराब होने से ये कार्य भी बाधित हो गए हैं। गंगोत्री से कनखू तक जाने वाले पुराने रास्ते पर भी कमजोर रेलिंग और ढह चुकी सीढि़यां मुसीबत बनी हुई हैं। यात्रा की तैयारियों में प्रशासन जुटा है मगर अभी तक इस ओर ध्यान नहीं दिया जा सका है। कपाट खुलने तक अगर धाम में ये बुनियादी काम नहीं हुए तो यात्रियों को अपनी सुरक्षा को लेकर खुद ही सतर्क रहना होगा।

'गंगोत्री धाम में सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही रास्तों के निर्माण को लेकर नगर पंचायत गंगोत्री को निर्देश दिए गए हैं, और इस दिशा में कार्य भी शुरू कर दिया गया है, कपाट खुलने तक रास्ते को बहाल कर दिया जाएगा।

इंदूधर बौड़ाई, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी