जल, जमीन और शिक्षा से होगा विकास

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंगलवार को भटवाड़ी व गजोली में जनसभाओं को संबोध

By Edited By: Publish:Tue, 13 Jan 2015 06:22 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jan 2015 04:50 AM (IST)
जल, जमीन और शिक्षा से होगा विकास

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंगलवार को भटवाड़ी व गजोली में जनसभाओं को संबोधित करते कहा कि आपदा की निराशा से उत्तराखंड उबर रहा है। यहां के विकास के लिए जरूरी है कि जल, जंगल और जमीन के साथ ही शिक्षा का विकास भी हो।

भटवाड़ी के रामलीला मैदान में स्थानीय लोगों से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भागीरथी और असीगंगा के कोप से लोगों ने बहुत कुछ झेला है, लेकिन अब आपदा से उभरकर हमें अपने विकास की रणनीति को बदलना होगा। इसके लिए सरकार की ओर से खेती बागवानी और जल के संरक्षण की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने किसानों को पेंशन, पॉलीहाउस व छोटे ट्रैक्टर की खरीद पर अस्सी फीसदी सब्सीडी, जैव मंडुवा क्षेत्र, चारा पत्ती विकास जैसी योजनाएं शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि रवांई व जौनपुर की तरह किसी एक फसल के उत्पादन में महारत हासिल की जाए तो अन्य गांव भी इस स्थिति में पहुंच सकते हैं। कार्यक्रम में गंगोत्री के विधायक व संसदीय सचिव विजयपाल सजवाण ने क्षेत्र की विभिन्न समस्याएं मुख्यमंत्री के सामने रखीं। इस मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष घनानंद नौटियाल, ब्लॉक प्रमुख चंदन सिंह पंवार, कपकोट के विधायक ललित फस्र्वाण, ग्राम प्रधान संजीव नौटियाल समेत अन्य लोग मौजूद रहे। इसके बाद मुख्यमंत्री हैलीकॉप्टर से केलसू क्षेत्र के गजोली गांव में पहुंचे और जनसभा को संबोधित किया।

ज्ञानचंद को मंच पर बुलवाया

उत्तरकाशी : भटवाड़ी में जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री ने भीड़ के बीच बैठे अविभाजित यूपी में उत्तरकाशी के विधायक व राज्यमंत्री रहे ज्ञानचंद को पहचान लिया। उन्होंने संचालन कर रहे महेंद्र पोखरियाल के जरिये ज्ञानचंद को मंच पर बुलवा कर अपने पास बैठा दिया।

इको सेंसेटिव जोन का करेंगे विरोध

उत्तरकाशी : ईको सेंसेटिव जोन को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की कैबिनेट में इसके विरोध का प्रस्ताव पारित किया गया है। जल्द ही दिल्ली में उत्तराखंड के अधिकारी प्रधानमंत्री के सामने एक प्रजेंटेशन देकर इको सेंसेटिव जोन से होने वाली समस्याओं को रखेंगे।

तीन स्कूलों के नाम बदलेंगे

क्षेत्रवासियों के नाम पर सीएम ने हर्षिल इंटर कॉलेज का नाम स्व.विंदा प्रसाद सेमवाल के नाम पर, जूनियर हाईस्कूल का नाम स्व.चंदन सिंह राणा के नाम पर व बड़ेथ इंटर कॉलेज का नाम स्व.फतेसिंह पोखरियाल के नाम पर किये जाने की घोषणा की। ये तीनों लोग जीवनपर्यत क्षेत्र के विकास के लिए संघर्षशील रहे।

भटवाड़ी में हुई घोषणाएं

-भटवाड़ी में मिनी विकास भवन का निर्माण

-आपदाग्रस्त क्षेत्र में ऋण का ब्याज माफ

-भटवाड़ी में आइटीआइ की स्थापना

-भटवाड़ी में वाहन पार्किंग का निर्माण

-भटवाड़ी व क्यार्क गांव को वैकल्पिक सड़क

-लाटा सौरा सड़क पर पुल निर्माण

-डिडसारी में झूलापुल का निर्माण

-दयारा के विकास को कमेटी का गठन

गजोली में हुई घोषणाएं

-गंगोरी से उत्तरौं तक बाढ़ सुरक्षा कार्य

-संगमचट्टी से अगोड़ा तक सड़क निर्माण

-क्षेत्र में ऐलोपैथिक अस्पताल

-बरसाती पानी के निकासी की योजना

-हनुमानचट्ी-यमुनोत्री मार्ग का सर्वे

-डोडीताल-दयारा मार्ग का सर्वे

chat bot
आपका साथी