नए सत्र से शुरू हो सकते हैं वोकेशनल कोर्स

भारत की स्किल इंडिया योजना के तहत एक कवायद की गई थी। जिसके तहत सरकारी विद्यालयों के छात्रों को शिक्षा के साथ ही उनके हाथों में हुनर दिया जा सके ताकि उनको एक नई दिशा दी जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 07:06 AM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 07:06 AM (IST)
नए सत्र से शुरू हो सकते हैं वोकेशनल कोर्स
नए सत्र से शुरू हो सकते हैं वोकेशनल कोर्स

जागरण संवाददाता, काशीपुर : भारत की स्किल इंडिया योजना के तहत एक कवायद की गई थी। जिसके तहत सरकारी विद्यालयों के छात्रों को शिक्षा के साथ ही उनके हाथों में हुनर दिया जा सके ताकि उनको एक नई दिशा दी जा सके। मगर कुछ कारणों की वजह से यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया, लेकिन एक बार फिर इस योजना को पंख लगते नजर आ रहे हैं। नए सत्र यानी अप्रैल से यह कोर्स शुरू किए जाने की संभावनाएं प्रबल हैं। प्रस्ताव एक बार फिर भेज दिया गया है अब स्वीकृति के बाद अप्रैल तक यह कोर्स शुरू किए जा सकेंगे। विद्यालयों में स्कूली शिक्षा के साि ही व्यवसायिक शिक्षा प्रदान करने का प्रावधान किया था। उत्तराखंड के करीब 200 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में 2252 बच्चों को इस योजना से जोड़ने के लिए काम किया जा रहा है। सरकार ने स्कूलों में वोकेशनल कोर्स के रूप में आइटी, ब्यूटीवेलनेस, ऑटोमोबाइल, रिटेल, हेल्थकेयर व टूर-ट्रैवल की ट्रेड शुरू करने का फैसला लिया था, लेकिन दो तीन साल से प्रस्ताव तो गए, लेकिन मुहर नहीं लग सकी। लेकिन अब एक बार फिर प्रस्ताव भेजा गया है। कर्मचारियों का कहना है कि अब नए सत्र से इसकी शुरूआत होने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं।

--------------

इन कोर्स को होना है शुरू

----

कोर्स मद

आइटी - तीन लाख

ब्यूटीवेलनेस - तीन लाख

ऑटोमोबाइल-पांच लाख

रिटेल - दो लाख

हेल्थकेयर - पांच लाख

टूर-ट्रेवल - दो लाख

-------------

यह विद्यालय हैं चयनित

----

-राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, जसपुर

-राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, काशीपुर

-जीआईसी रा.इ. कॉलेज, सुल्तानपुर पट्टी

-राजकीय इंटर कॉलेज, बाजपुर

-राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, गदरपुर

-राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, सितारगंज

-राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, खटीमा

-राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, चारूबेटा

-------------

अभी तक प्रस्ताव बनाकर दे रहे थे, लेकिन इस बार भेजे गए प्रस्ताव के तहत इन कोर्स को संचालित होने की पूरी उम्मीद है। नए सत्र से यह कोर्स शुरू किए जा सकते हैं। अप्रैल से सत्र लगता है। तभी इन कोर्स को शिक्षा के साथ ही कराया जा सकेगा।

-विनोद हरबोला, जिला कार्डिनेटर, शिक्षा विभाग, काशीपुर

chat bot
आपका साथी