बाजपुर में 11 व खटीमा में तीन पक्षियों की मौत

ग्राम नंदपुर नरकाटोपा में पालतू मुर्गा-मुíगयों व एक बतख की बुधवार को अचानक मौत हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:55 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:55 PM (IST)
बाजपुर में 11 व खटीमा में तीन पक्षियों की मौत
बाजपुर में 11 व खटीमा में तीन पक्षियों की मौत

संवाद सहयोगी, बाजपुर : ग्राम नंदपुर नरकाटोपा में पालतू मुर्गा-मुíगयों व एक बतख की बुधवार को अचानक मौत हो गई। बर्ड फ्लू की आशंका से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पशुपालन विभाग की टीम ने सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया। वहीं बरहैनी व बाजपुर में दो व खटीमा में तीन कौवे मृत मिले।

नगरपालिका सीमा से सटे ग्राम एनएनटोपा में कुछ लोग मुर्गी पालन का काम करते हैं। बुधवार को गांव के मध्य खाली पड़े प्लाट में कूड़ा-करकट के बीच नौ मुर्गा-मुíगयां मृत मिले। इसकी जानकारी कुछ ही देर में पूरे गांव में फैल गई। जानकारी मिलने पर पशुपालन विभाग के क्षेत्रीय प्रसार अधिकारी जगमोहन कंबोज टीम के साथ मौके पर पहुंच गए और घटनास्थल का निरीक्षण किया। मृत मुर्गा-मुíगयों को गढ्डा खोदकर दबा दिया गया। जगमोहन कंबोज ने बताया कि लियाकत अली, अनीसा की दो-दो, मौसीना दो मुर्गी एक बतख, नसरीम व कामिल की एक-एक मुर्गी की मौत हुई है। प्रथम ²ष्टया मृत मुíगयों में ब‌र्ल्ड फ्लू जैसी बीमारी प्रतीत नहीं हो रहा है, मौसम की वजह से मौत होने की संभावना है। फिर भी सैंपलिंग करके जांच को भेजा जा रहा है। इधर, नैनीताल-बाजपुर मुख्यमार्ग पर बरहैनी वन चौकी के निकट सड़क से 50 मीटर जंगल की ओर दो कौवे मृत मिले। इसकी सूचना वन क्षेत्राधिकारी रूपनारायण गौतम को दी गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे वनरक्षक जयप्रकाश यादव ने जानकारी ली। खटीमा में तीन स्थानों पर मृत मिले कौवे, मचा हड़कंप

संस, खटीमा : सीमांत में तीन स्थानों पर तीन कौवे मृत मिले। इसकी जानकारी मिलने पर रेंजर राजेंद्र मनराल मौके पर पहुंच गए। उन्होंने बताया कि तीन स्थानों पर कौवों के शव मिले थे। उनके शवों को कब्जे में लेकर उनके स्वैब सैंपल लेकर आइबीआरआइ बरेली भेज दिया गया है। पशु चिकित्साधिकारी एसके शर्मा ने बताया कि वर्तमान में क्षेत्र में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है, जिसमें बर्ड फ्लू की कोई संभावना हो। उन्होंने कहा कि ठंड के मौसम में अक्सर पक्षियों की मौत होती है। यह सामान्य सी प्रक्रिया है।

chat bot
आपका साथी