Heat Stroke Alert: चल रही लू ने बढ़ाया हीट स्ट्रोक का खतरा, एक दिन में पिएं इतना पानी; इन बातों का रखें खास ध्यान

Heat Stroke Alert चिकित्सकों का कहना है कि ऐसे में घर से निकलने से पहले पानी खूब पीकर ही निकलें और धूप से बचने के लिए छाता या गमछा का प्रयोग कर सकते हैं। गर्मियों में शरीर के अंदर पानी की कमी लोगों के लिए जानलेवा बन सकती है। जिससे डायरिया होने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में खास ध्यान रखने की जरुरत है।

By gyanendra shukla Edited By: Swati Singh Publish:Thu, 18 Apr 2024 04:33 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 04:33 PM (IST)
Heat Stroke Alert: चल रही लू ने बढ़ाया हीट स्ट्रोक का खतरा, एक दिन में पिएं इतना पानी; इन बातों का रखें खास ध्यान
चल रही लू ने बढ़ाया हीट स्ट्रोक का खतरा, एक दिन में पिएं इतना पानी

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर। तापमान बढ़ने के साथ ही लोगों में बीमारी भी बढ़ने लगी है। तापमान में वृद्धि के साथ ही लोगों के शरीर में पानी की कमी होने लगती है। तराई में बीते दो दिनों से तेज गर्म हवाओं ने हीट स्ट्रोक का खतरा लोगों के लिए बढ़ा दिया है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है।

चिकित्सकों का कहना है कि ऐसे में घर से निकलने से पहले पानी खूब पीकर ही निकलें और धूप से बचने के लिए छाता या गमछा का प्रयोग कर सकते हैं। गर्मियों में शरीर के अंदर पानी की कमी लोगों के लिए जानलेवा बन सकती है। जिससे डायरिया होने का खतरा बढ़ गया है। नवजात शिशुओं, पांच से 15 वर्ष तक के बच्चों के अंदर हीट स्ट्रोक की समस्या सबसे अधिक देखी जाती है।

पूरे दिन में पिएं इतना पानी

चिकित्सकों का कहना है कि कम से कम एक व्यक्ति को पूरे दिन में ढाई से तीन लीटर पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। गर्मी में बाहर से आने पर सीधे पानी न पिएं, यह जानलेवा हो सकता है। पानी की कमी से डायरिया व हीट स्ट्रोक का खतरा रहता है। हीट स्ट्रोक के कारण कोई भी व्यक्ति अचानक से सिर में चक्कर आने पर गिर जाता है। ऐसे में तत्काल चिकित्सक से परामर्श कर दवाएं देनी चाहिए। घर पर इलेक्ट्रॉल या ओआरएस के घोल का सेवन कर सकते हैं।

हीट स्ट्रोक में ऐसे रखें अपना ध्यान

जिला अस्पताल में वरिष्ठ फिजिशियन व सर्जन डा. गगनदीप मिश्रा ने बताया कि गर्मियों के मौसम में हीट स्ट्रोक के रोगी बढ़ जाते हैं। जिला अस्पताल में अभी कोई केस सामने नहीं आया है। ओपीडी में आ रहे रोगियों को सलाह दे रहे हैं कि पानी की कमी शरीर में न होने पाए। घर से बाहर निकलें तो सिर ढका होना चाहिए, बच्चों को विशेषकर सावधानी के साथ बाहर लेकर जाने की जरूरत होती है। पानी की कमी शरीर को सभी अंगों पर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Forest Fire in Uttarakhand: भवाली के जंगलों में लगी भीषण आग, घरों तक पहुंची; बमुश्किल पाया काबू

chat bot
आपका साथी