बगैर मान्यता संचालित हो रहे स्कूल पर एक लाख जुर्माना

जागरण संवाददाता काशीपुर आनंद पब्लिक हाईस्कूल को गैर मान्यता संचालित करना महंगा पड़ने

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Sep 2019 01:26 AM (IST) Updated:Thu, 12 Sep 2019 06:31 AM (IST)
बगैर मान्यता संचालित हो रहे स्कूल पर एक लाख जुर्माना
बगैर मान्यता संचालित हो रहे स्कूल पर एक लाख जुर्माना

जागरण संवाददाता, काशीपुर : आनंद पब्लिक हाईस्कूल को गैर मान्यता संचालित करना महंगा पड़ने वाला है। स्कूल को तीन दिन के भीतर दस्तावेज जमा करने के निर्देश दिए थे, लेकिन अब सरकारी चाबुक चलने के बाद स्कूल तो बंद होगा ही, साथ ही एक लाख जुर्माना भरना होगा। वहीं अभिभावकों से ली गई रकम भी वापस करनी होगी। यह फैसला शिक्षा विभाग ने लिया है।

दुर्गा कॉलोनी गिरीताल में आनंद पब्लिक नाम से एक स्कू ल संचालित हो रहा था। सोमवार को काशीपुर की उप शिक्षा अधिकारी गीतिका जोशी ने स्कूल में छापेमारी की थी। इस दौरान पता चला कि स्कूल बिना मान्यता के संचालित हो रहा है। स्कूल का संचालन भी दुकान में हो रहा था। तमाम खामियां मिलने के बाद स्कूल को नोटिस थमाया गया और तीन दिन के भीतर दस्तावेज मांगे गए। समयावधि समाप्त होने के बाद शिक्षा विभाग अब बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है। जिसमें अभिभावकों का अब तक का रुपया तो स्कूल को वापस करना ही होगा। साथ ही स्कूल पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाने के निर्देश दिए हैं। स्कूल को बंद करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।

151 स्कूल हैं प्राइवेट मान्यता प्राप्त

आनंद पब्लिक हाईस्कूल के बाद अभी कई और स्कूल राडार पर हैं। उनको चिह्नि्त किया जा रहा है। सूचनाओं के आधार पर स्कूलों को खंगालने की कोशिश की जा रही है। काशीपुर के अंदर प्राइवेट मान्यता प्राप्त स्कूल 151 हैं। जिन की जांच भी जल्द होगी।

60 स्कूलों को दिया था नोटिस, पांच हो चुके बंद

आनंद पब्लिक स्कूल से पहले भी कई स्कूल संदेह के घेरे में थे। शिक्षा विभाग ने 60 स्कूलों को नोटिस जारी किया था। इनमें से पांच स्कूलों पर ताला जड़ चुका है। बच्चों को अन्य स्कूलों में समायोजित करवा दिया था।

यह स्कूल हो चुके बंद

-ब्रेववर्ड

-सर्वोदय स्कूल

-लार्ड बुद्ध

-स्टेपिग स्टोन को मिलाकर पांच स्कूल बंद हुए।

फर्जी स्कूल अब राडार पर हैं। इन स्कूलों पर छापेमारी भी की जाएगी। इससे पहले भी कई स्कूलों को नोटिस थमा चुके हैं। खास बात यह है कि अब आनंद पब्लिक हाईस्कूल पर कार्रवाई के तौर पर एक लाख का जुर्माना भरवाया जाएगा। वहीं अभिभावकों के रुपये भी वापस होंगे। स्कूल पर ताला जड़वा दिया जाएगा।

-आरएस नेगी, खंड शिक्षा अधिकारी, बीआरसी

chat bot
आपका साथी