काशीपुर का पायलट प्रोग्राम प्रदेश के लिए बना नजीर

कोरोना काल में शिक्षा विभाग ने वर्कशीट के जरिए ऑफलाइन पढ़ाई की पहल शुरू की जो अब प्रदेश के लिए नजीर बन गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 11:45 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 06:18 AM (IST)
काशीपुर का पायलट प्रोग्राम प्रदेश के लिए बना नजीर
काशीपुर का पायलट प्रोग्राम प्रदेश के लिए बना नजीर

जागरण संवाददता, काशीपुर : कोरोना काल में शिक्षा विभाग ने वर्कशीट के जरिए ऑफलाइन पढ़ाई की पहल शुरू की जो अब प्रदेश के लिए नजीर बन गई है। यह पायलट प्रोग्राम सफल होने पर इसे शिक्षा विभाग ने पहाड़ी जिलों में चलाने की तैयारी शुरू दी है।

कोरोना के चलते सभी स्कूल पिछले तीन माह से बंद हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के लिए विभिन्न जिलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की गई लेकिन इसका लाभ सरकारी स्कूलों के बच्चों तक मात्र 14 प्रतिशत ही पहुंच पा रहा था। दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों की बातें तो दूर शहरी इलाके में भी यह पहुंच 30 प्रतिशत भी नहीं रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी व बच्चों के आíथक परिवेश के कारण यह सफल नहीं हो सकी। इसको लेकर शिक्षा अधिकारियों व जिला अधिकारी के बीच बैठक के बाद काशीपुर से वर्कशीट प्रोग्राम शुरू करने पर सहमति बनी। क्षेत्र के विद्यालयों में प्रारंभिक कक्षाओं के छात्र-छात्रओं को स्कूली पाठ्यक्रम के आधार पर तैयार वर्कशीट दी गई। इसमें पढ़ाई की सामग्री के साथ ही प्रश्नावली को शामिल किया गया। वर्कशीट देते वक्त शिक्षकों ने विद्याíथयों को टिप्स भी दिए। वर्कशीट लौटाने के दौरान शिक्षकों ने छात्रों से प्रश्न पूछे। जवाब संतोषजनक मिले। इसका अच्छा असर देखा गया। इसे बड़े स्तर पर आजमाया जाएगा।

.............

अप्रैल में शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई

लॉकडाउन के दौरान ही बच्चों को पढ़ाई से जोड़ रखने के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू किया गया। इसमें शुरुआती तौर पर 40 प्रतिशत जुड़े लेकिन पढ़ाई के दौरान मात्र 13 प्रतिशत ही बच्चे ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ सके। इसके बाद मई में समीक्षा बैठक में उप शिक्षा अधिकारी गीतिका जोशी ने वर्कशीट प्रोग्राम का प्लान बनाया जिसमें शिक्षकों ने अपनी सहमति दी।

...........

शिक्षकों ने बच्चों तक बनाई अपनी पहुंच

उपशिक्षा अधिकारी गीतिका जोशी ने बताया कि इस दौरान बच्चों को वर्कशीट प्रोग्राम के तहत काशीपुर के 450 शिक्षकों ने बच्चों तक पहुंच कर उन्हें वर्कशीट देकर कोविड से बचाव के उपाय बताए। इस दौरान काशीपुर में ही 84 प्रतिशत बच्चे ऑफलाइन माध्यम से जुड़े। इस दौरान शिक्षक विभिन्न ग्रामीण इलाकों मे जाकर बच्चों की स्क्रीनिग के बाद उनसे वर्कशीट पर काम कराया।

.......

जिलाधिकारी व मुख्य सचिव ने सराहा

जून में शिक्षा विभाग की बैठक में जिलाधिकारी ने काशीपुर में शुरू हुई पायलट प्रोग्राम की तारीफ करते हुए इसे जिले में शुरू करने के लिए विशेष ट्रेनिग प्रोग्राम शुरू कराया। जिले में तकरीबन 5500 शिक्षकों को जोड़ हर बच्चे को पढ़ाने का लक्ष्य रखा। इस योजना की शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने भी सराहना की। उन्होंने संकेत दिए हैं कि आने वाले दिनों में यह प्रोग्राम प्रदेश के विभिन्न जिलों में लागू किया जाएगा।

................

हमारा प्रयास है कि कोविड काल में कोई भी बच्चा पढ़ाई से दूर न रहे। इसके लिए शुरुआती तौर पर शुरू किए प्रोग्राम में शिक्षकों ने भरपूर साथ देकर कार्यक्रम को सफल बनाया है। यही कारण है पायलट प्रोग्राम को सफलता मिली।

-गीतिका जोशी, उप शिक्षा अधिकारी काशीपुर

chat bot
आपका साथी