बजट में नौकरीपेशा लोगों को आयकर में मिले छूट

आयकर में छूट मिलने की उम्मीद लगाए नौकरीपेशा लोगों में आम बजट को लेकर उत्सुकता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 01:05 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 01:05 AM (IST)
बजट में नौकरीपेशा लोगों को आयकर में मिले छूट
बजट में नौकरीपेशा लोगों को आयकर में मिले छूट

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : आयकर में छूट मिलने की उम्मीद लगाए नौकरीपेशा लोगों में आम बजट को लेकर उत्सुकता है। वेतन, पेंशन समेत भविष्य निधि फंड में मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की आस है। निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को समान पे-ग्रेड लागू होने की घोषणा का इंतजार है। कोरोना संक्रमण काल में भविष्य निधि को लेकर सरकार के वादे को लेकर भी नजरें बजट पर रहेगी।

-------------

पेंशन खत्म हो जाने के बाद कर्मचारियों की भविष्य निधि पर ही निर्भरता है। ऐसे में आम बजट में यह आशा है कि कुछ ब्याज दर व आयकर में पांच लाख रुपये की छूट की सीमा में बढ़ोतरी होगी।

-- हरिश्चंद्र, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एआरटीओ ------

पांच लाख रुपये तक की आयकर सीमा में बढ़ोतरी समेत रोजमर्रा की चीजों जैसे इलेक्ट्रानिक व वाहनों में जीएसटी में छूट मिलनी चाहिए। इससे मध्यम वर्ग को विशेष लाभ होगा। महंगाई पर अंकुश लगे ताकि कोरोना काल में बिगड़े आर्थिक स्थिति को लोग संभाल सके।

------ चंद्रप्रकाश, कनिष्ठ सहायक एआरटीओ

------

बजट से इस बार निजी संस्थानों के कर्मचारियों को काफी आस है। ग्रेड पे सिस्टम को लेकर अभी भी एकरूपता नहीं है। ऐसे में न्यूनतम वेतन को लेकर कर्मचारी लड़ाई लड़ रहे हैं। बजट में बेसिक वेतन को समान करने की जरूरत है ताकि निजी कंपनियों में काम करने वाले लाखों लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा।

-------- चंद्रशेखर, निजी फैक्ट्री कर्मचारी ------

बजट को लेकर काफी उम्मीदें हैं। निजी क्षेत्र में कर्मचारियों के लिए आíथक स्थिति मजबूत करने को बीमा, फंड आदि की सुविधा भी समान रूप से नहीं मिल रही है। कहीं कम तो कहीं ज्यादा फंड की कटौती की जाती है। इसमें एकरूपता लाने की जरूरत है। छोटे कर्मचारियों को आयकर में 10 लाख रुपये तक की छूट मिलनी चाहिए।

-------- कुलविद गिल, निजी फैक्ट्री में कर्मचारी

chat bot
आपका साथी