अवैध खनन में लिप्त ट्रक व ट्रैक्टर-ट्रॉली सीज

संवाद सहयोगी खटीमा वन विभाग के सुरक्षा दल ने छापामारी कर एक ट्रक व एक ट्रैक्टर-ट्रॉली

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Mar 2019 12:02 AM (IST) Updated:Thu, 14 Mar 2019 12:02 AM (IST)
अवैध खनन में लिप्त ट्रक व ट्रैक्टर-ट्रॉली सीज
अवैध खनन में लिप्त ट्रक व ट्रैक्टर-ट्रॉली सीज

संवाद सहयोगी, खटीमा: वन विभाग के सुरक्षा दल ने छापामारी कर एक ट्रक व एक ट्रैक्टर-ट्रॉली को अवैध रूप से रेता ले जाने के आरोप में पकड़ लिया। हालांकि इस बीच वाहन चालक मौके से भाग निकले। बाद में सुरक्षा दल ने ट्रक व ट्रैक्टर-ट्रॉली को सीज कर वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया। विभाग की इस कार्रवाई से अवैध खननकर्ताओं में हड़कंप मचा हुआ है।

सीमांत में अवैध खनन का धंधा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस पर अंकुश लगाने प्रभागीय वनाधिकारी नितीश मणि त्रिपाठी एवं उप प्रभागीय वनाधिकारी बाबूलाल के निर्देशन में एक सुरक्षा टीम गठित की गई है। जो नियमित रूप से अभियान चलाए हुए है। बुधवार को टीम को सूचना मिली कि एक ट्रक में शांतिपुरी से अवैध रेता लाया जा है। इस पर टीम ने अमाऊं में राजमार्ग किनारे छापा मारा। जहां टीम को एक ट्रक से ट्रैक्टर ट्राली में रेता शिफ्ट होता हुआ मिला। इस पर उनके चालकों से रेता संबंधी प्रपत्र मांगे गए। तो वे नहीं दिखा पाए। हालांकि ट्रक चालक ने रेते को शांतिपुरी क्षेत्र से लाने की बात कही।

इस बीच मौका पाकर रेता शिफ्ट करने वाले मजदूर व चालक वहां से भाग निकले। इस पर सुरक्षा दल की टीम ने ट्रक व ट्रैक्टर-ट्राली को सीज कर अपने कब्जे में ले लिया। साथ ही वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया। टीम में वन दारोगा संतोष सिंह, चंदन सिंह अधिकारी, प्रेमराम, ललित मोहन हर्बोला, हरदीप, नीरज सिंह रावत, धन सिंह अधिकारी आदि मौजूद थे।

==========

अवैध खनन में तीन डंपर सीज

जागरण संवाददाता, काशीपुर : कुंडेश्वरी पुलिस चौकी क्षेत्र में अवैध खनन में तीन डंपरों को सीज किया गया है। पुलिस ने सभी के खिलाफ वन विभाग को रिपोर्ट भेज दी है। इससे खनन माफिया में हड़कंप मचा हुआ है। कुंडेश्वरी पुलिस चौकी इंचार्ज अर्जुन गिरि गोस्वामी ने बताया कि मंगलवार रात पुलिस ने ओवरलोडिग और अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की। इस दौरान आइआइएम रोड पर चेकिग के दौरान तीन डंपर बिना रॉयल्टी के खनिज सामग्री ढोते पाए गए। पुलिस ने तीनों वाहनों को सीज कर दिया है। रिपोर्ट वन विभाग को भेजी गई है। आगे भी ओवरलोडिग और अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी