तीसरे चरण में ढाई लाख लोगों को दी जाएगी डोज

रुद्रपुर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में चल रहे दूसरे चरण का वैक्सीनेशन 28 फरवरी को खत्म होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 05:30 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 05:30 PM (IST)
तीसरे चरण में ढाई लाख लोगों को दी जाएगी डोज
तीसरे चरण में ढाई लाख लोगों को दी जाएगी डोज

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में चल रहे दूसरे चरण का वैक्सीनेशन 28 फरवरी को खत्म होगा। तीसरे चरण में स्वास्थ्य विभाग करीब ढाई लाख लोगों को कोविड-19 का डोज देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको लेकर मुख्यालय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की वीसी में कई बिंदुओं पर चर्चा होगी।

दूसरे चरण के लिए इन दिनों जिले भर में वैक्सीन की कहीं पहली तो कहीं दूसरी डोज फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जा रही है। तीसरे चरण के वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एक या दो दिन में वैक्सीन की डोज जिले को मिल जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.हरेंद्र मलिक ने बताया कि इस तीसरे चरण के लिए लोगों को शामिल किया जाना है जो सामान्य तौर पर ऐसी बीमारियों से ग्रस्त हैं, जिन्हें गंभीर बीमारी की सूची में नहीं रखा गया है। जैसे ब्लडप्रेशर, डायबिटीज, जिनकी किसी न किसी तरह की बीमारियों की दवाएं चल रही हैं उनको इस चरण में शामिल किया जाना है।

..........

इनको नहीं किया जा रहा शामिल

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण के कोविड वैक्सीनेशन में भी कई कैटेगरी के लोगों को शामिल नहीं किया जाना प्रस्तावित किया गया है। इसमें ऐसे लोग जिनकी उम्र 18 साल से कम हो, गर्भवती, बच्चों को स्तनपान करा रही महिलाएं, गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों के साथ ही ऐसे लोग जिनको तेज बुखार की शिकायत बनी रहती है या आ रहा है उनको वैक्सीन की डोज नहीं दी जाएगी। जिले को करीब पांच लाख डोज की आवश्यकता होगी।

chat bot
आपका साथी