भाकियू ने मुद्दों को लेकर सरकार को कटघरे में किया खड़ा

संवाद सहयोगी, बाजपुर : भारतीय किसान यूनियन की राष्ट्रीय महापंचायत में केंद्र व प्रदेश सरकार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 12:08 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 12:08 AM (IST)
भाकियू ने मुद्दों को लेकर सरकार को कटघरे में किया खड़ा
भाकियू ने मुद्दों को लेकर सरकार को कटघरे में किया खड़ा

संवाद सहयोगी, बाजपुर : भारतीय किसान यूनियन की राष्ट्रीय महापंचायत में केंद्र व प्रदेश सरकार पर किसान जमकर गरजे। पंचायत में किसान आयोग गठन करने समेत विभिन्न मांगों को जोर-शोर से उठाया गया।

कृषि उत्पादन मंडी समिति परिसर स्थित पंत पार्क में आयोजित महापंचायत में शिरकत करने पहुंचे भाकियू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चौ. विजयपाल ¨सह ने कहा कि आज किसान सरकार के खिलाफ आंदोलन की बात तो कर रहे हैं, लेकिन मैं यह कहना चाहता हूं कि सरकार से तो तभी लड़ोगे जब खुद की सेहत ठीक होगी। लड़ाई लड़ने के लिए शरीर में ताकत का होना भी जरूरी है। पहले के जमाने में किसान अपने घर का दूध बेचना सही नहीं मानते थे, लेकिन मौजूदा दौर में किसान अपनी सेहत पर कतई ध्यान नहीं दे रहा। उन्होंने किसानों के मेढ़ आदि के आपसी झगड़ों को मिल-बैठ कर निपटाने, बच्चों को नशे से दूर रखने, दूध बेचने की बजाय खुद व बच्चों को पिलाने, सभी धर्मों का समान रूप से सम्मान करने की नसीहत किसानों को दी। साथ ही सरकार से स्वामीनाथन की सिफारिश लागू करने, ¨सचाई के लिए पानी व बिजली फ्री उपलब्ध कराने की मांग की। भारतीय किसान यूनियन (युवा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ.गौरव टिकैत ने कहा कि वर्ष 2014 का चुनाव आया जिसमें भाजपा ने दिखावटी वादे करके वोट लेने का काम किया और स्थिति ये आई कि किसान ने भाजपा को इस मुकाम पर पहुंचा दिया कि उत्तर भारत में लगभग सभी जगहों पर भाजपा की सरकार कायम करा दी। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर किसान ठगा गया, जो वादे इस सरकार ने आप लोगों से किए थे एक भी पूरा नहीं हुआ, लेकिन हमारा संघर्ष जारी रहेगा। कार्यक्रम को कुमाऊं मंडल अध्यक्ष गुलाब राय, जिलाध्यक्ष यूएसनगर प्रेम ¨सह सहोता, हरिद्वार जिलाध्यक्ष विजय शास्त्री, नैनीताल महासचिव भगवान ¨सह रौतेला, राष्ट्रीय सलाहकार जीत ¨सह चीमा, सेवा ¨सह, गणेश उपाध्याय, टीका ¨सह सैनी आदि ने भी संबोधित किया।

=========== ये रहे मौजूद

इस मौके पर दलजीत ¨सह रंधावा, बिजेंद्र डोगरा, सुखदेव ¨सह, अजीत प्रताप ¨सह रंधावा, प्रताप ¨सह संधू, त्रिलोचन ¨सह, इंदरप्रीत ¨सह सिद्धू आदि मौजूद थे। अध्यक्षता भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष कर्म ¨सह पड्डा व संचालन जिला प्रवक्ता शीतल ¨सह बड़वाल ने किया।

chat bot
आपका साथी