कामकाज का देना होगा डिजिटल

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : काम से जी चुराकर सरकारी दामाद का तमगा पाए अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST)
कामकाज का देना होगा डिजिटल
कामकाज का देना होगा डिजिटल

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : काम से जी चुराकर सरकारी दामाद का तमगा पाए अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों को अब कामकाज का डिजीटल सबूत देना होगा। यानी सरकारी दफ्तरों में अब सीसीटीवी की निगरानी में काम होगा। नवनियुक्त डीएम नीरज खैरवाल ने आते ही यह फरमान जारी किया है। इससे सरकारी दफ्तरों में कामकाज की मॉनीट¨रग आसान होगी। साथ ही गुणवत्ता बढ़ेगी। इसे सुशासन की दिशा में उठाया गया एक कदम भी माना जा रहा है।

सोमवार को विकास भवन में अधिकारियों की बैठक में जिलाधिकारी खैरवाल ने यह फरमान जारी किया। इस दौरान जिले के सभी सरकारी कार्यालयों में बायोमेट्रिक मशीन के साथ ही सीसीटीवी कैमरा लगाने के भी निर्देश दिए। ताकीद किया कि नियमित तौर पर कामकाज की निगरानी होगी। जनता से सीधे जुड़े और कल्याणकारी लेकिन ज्यादा शिकायतों वाले कार्यालय रडार पर रहेंगे। उन्होंने अधिकारियों को एक माह के भीतर आचरण और कार्यप्रणाली में अपेक्षित सुधार की भी हिदायत दी। हर निर्माण पर पैनी नजर रखने को कहा। इसको लेकर निर्माण की डिजिटल रिकॉर्डिग के भी निर्देश दिए। गुणवत्ता जांच के लिए निर्माण स्थल पर नियमित सेंप¨लग और जांच-पड़ताल करने को कहा। इसके साथ ही जनता की समस्याओं पर संवेदनशील रवैया बरतने की नसीहत भी दी। उन्होंने हर जरूरतमंद और कतार के आखिरी छोर पर खड़े वंचितों तक कल्याणकारी योजनाओं की पहुंच तय करने को कहा। संचालित योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। इस मौके पर सीडीओ आलोक कुमार पांडेय, पीडी डीआरडीए हिमांशु जोशी, डीडीओ अजय ¨सह, सीएमओ एचके जोशी आदि थे।

--------------------

इनसेट

हर माह होगी विकास की समीक्षा

रुद्रपुर : विकास कार्यों की समीक्षा हर माह होगी। इस दौरान देखा जाएगा कि विभाग या एजेंसी ने लक्ष्य के सापेक्ष कितना काम किया। कल्याणकारी योजनाओं का जनता को कितना लाभ मिला। वहीं, निर्माण और गुणवत्ता पर भी सीधी नजर रहेगी। बैठक के दौरान डीएम ने हर माह के आखिर में समीक्षा की व्यवस्था की।

chat bot
आपका साथी