एक ही विद्यालय में पांच शिक्षक गायब

जागरण संवाददाता, काशीपुर : शिक्षा की गुणवत्ता की एक बार फिर छापे में पोल खुल गई। शिक्षा अधिकारियो

By Edited By: Publish:Tue, 30 Aug 2016 05:49 PM (IST) Updated:Tue, 30 Aug 2016 05:49 PM (IST)
एक ही विद्यालय में पांच शिक्षक गायब

जागरण संवाददाता, काशीपुर : शिक्षा की गुणवत्ता की एक बार फिर छापे में पोल खुल गई। शिक्षा अधिकारियों द्वारा की गई छापामारी में एक ही विद्यालय में पांच शिक्षक अनुपस्थित मिले। यहीं नहीं, एक शिक्षक अवकाश स्वीकृत कराए बिना ही विदेश गया है। गायब मिले शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटा जाएगा।

खंड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार मिश्रा ने मंगलवार को प्रात: 8:15 बजे राजकीय प्राथमिक स्कूल, दभौरा टांडा में छापा मारा। उपस्थिति पंजिका की जांच करने पर सात शिक्षकों में पांच अनुपस्थित मिले जबकि एक शिक्षक अवकाश पर था। इसके बाद उन्होंने राजकीय प्राथमिक स्कूल व जूनियर हाईस्कूल रजपुरारानी, राजकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल कनकपुर, जूनियर हाईस्कूल जैतपुरा घोसी तथा अरुणा आसफ अली प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल में जांच की। रजपुरारानी में जांच के दौरान तीन में दो शिक्षक रजिस्टर में विभागीय कार्य दर्शाकर कनकपुर सीआरसी गए थे। बीईओ ने सीआरसी में पूछताछ की तो पता चला कि दोनों शिक्षक निर्धारित समय से 20 मिनट देर से प्रशिक्षण में पहुंचे थे। जूनियर हाईस्कूल पांच में अवकाश स्वीकृति कराए बिना एक शिक्षक विदेश गया है। उप शिक्षा अधिकारी वंदना रौतेला ने प्राथमिक स्कूल चैतीफार्म, प्राथमिक स्कूल, कचनालगाजी, राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल, नवीन व प्राथमिक स्कूल, कटोराताल में छापे मारे। इस दौरान कटोराताल में शिक्षक मौज में थे तो भोजनमाता बच्चों के साथ हंसी-मजाक करती पाई गई। अरुणा आसफ अली जूनियर हाईस्कूल में प्राथमिक स्कूल के बच्चों का भी खाना पकाने का मामला सामने आया। इससे घालमेल की आशंका जताई जा रही है।

------------------------

स्कूलों को चला रहीं भोजनमाताएं

काशीपुर : अरुणा आसफ अली प्राथमिक स्कूल में एक शिक्षक तैनात है, वह भी छापे में गप मारते दिखा जबकि भोजन माता पढ़ाती पाई गई। कटोराताल प्राथमिक स्कूल का एकमात्र शिक्षक आराम फरमाते मिला जबकि भोजन माता बच्चों को कहानी सुनाने के साथ ही हंसी-मजाक कर रही थी।

------------------------

अनुपस्थित मिले शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटा जाएगा। जिन स्कूलों में भोजनमाता पढ़ाती पाई गई, उन स्कूलों के शिक्षकों को एक सप्ताह में जवाब देना होगा। जिन प्राथमिक स्कूल के बच्चों का भोजन जूनियर स्कूल पकाते पकड़ा गया, उनकी जांच कराई जाएगी।

-अशोक कुमार मिश्रा, बीईओ, काशीपुर

chat bot
आपका साथी