टिन शेड में चल रहा प्राथमिक विद्यालय परोड़ी

संवाद सूत्र, नैनबाग : बुनियादी शिक्षा के प्रति प्रशासन कितना सजग है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Feb 2017 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 26 Feb 2017 01:00 AM (IST)
टिन शेड में चल रहा प्राथमिक विद्यालय परोड़ी
टिन शेड में चल रहा प्राथमिक विद्यालय परोड़ी

संवाद सूत्र, नैनबाग : बुनियादी शिक्षा के प्रति प्रशासन कितना सजग है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आपदा प्रभावित गांव परोड़ी का प्राथमिक विद्यालय भवन चार साल बाद भी नहीं बन पाया है। तब से यह विद्यालय टिन शेड में चल रहा है।

प्रखंड जौनपुर में वर्ष 2013 में आई दैवीय आपदा से ग्राम परोड़ी का प्राथमिक विद्यालय पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था। चार वर्ष बाद भी विद्यालय का अपना भवन नहीं बन पाया जिस कारण नौनिहाल गांव से 500 मीटर की दूरी पर आज भी टिन शेड में पढ़ने को मजबूर हैं। खासकर बरसात व सर्दियों के मौसम में छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आपदा के दौरान मुख्यमंत्री, मंत्री व क्षेत्रीय विधायक ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और विद्यालय भवन बनाने का आश्वासन दिया था , लेकिन वो आश्वासन हकीकत में नहीं बदल सका। भवन न होने के कारण जहां जगह की कमी बनी है वहीं छात्रों को अन्य समस्याओं से भी जूझना पड़ रहा है। अभी तक नए भवन का निर्माण न होने से शासन-प्रशासन के प्रति ग्रामीणों व अभिभावकों में भारी आक्रोश है। ग्राम प्रधान शशि, पूर्व ग्राम प्रधान रमेश लेखवार व श्रीकृष्ण बधानी का कहना है कि चार वर्ष बाद भी स्कूल का भवन नहीं बनाया गया जिस कारण छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और उनकी पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है।

-----------------

-आपदा प्रभावित विद्यालय परोड़ी के नए विद्यालय भवन का आंकलन शासन को भेजा गया है। धन स्वीकृत होने पर भवन का निर्माण किया जायेगा।

यशवीर ¨सह रावत , उप खंड शिक्षा अधिकारी जौनपुर।

chat bot
आपका साथी