प्रीमियम भरने के बाद भी नहीं मिल रहा बीमा लाभ

By Edited By: Publish:Tue, 16 Sep 2014 04:34 PM (IST) Updated:Tue, 16 Sep 2014 04:34 PM (IST)
प्रीमियम भरने के बाद भी  नहीं मिल रहा बीमा लाभ

संवाद सहयोगी, चंबा: किसानों की आर्थिकी सुधारने के दावे तो बहुत किए जा रहे हैं, लेकिन उन्हें कृषि बीमा योजना का लाभ तक नहीं मिल पा रहा है। बताया जा रहा है कि पिछले कई सालों से किसानों को बीमाधन भी नहीं मिला। किसानों ने राज्य सरकार से बीमा योजना पर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है।

किसानों की फसलों की क्षतिपूर्ति के लिए चलाई जा रही कृषि बीमा योजना केवल कागजों तक ही सीमित है। विदित हो कि प्रखंड में पांच सौ से अधिक काश्तक ार हैं जिनके किसान क्रेडिट कार्ड बनें हैं और उन्होंने विभिन्न बैंकों से कृषि ऋण लिया हैं। काश्तकारों का कहना है कि उनके खाते से बीमा की प्रीमियम तो हर साल काट रही है पर फसलों के नुकसान पर बीमाधन नहीं मिलता। तीन सालों से एक भी किसान को बीमा योजना का लाभ नही मिल पाया। इस सीजन में तो चंबा-मसूरी फलपट्टी, हेंवलघाटी और सकलाना क्षेत्र में नगदी फसलों को भारी क्षति पहुंची है। इसको लेकर काश्तकारों का कहना है उन्हें मुआवजा दिया जाए और बीमा योजना पर राज्य सरकार स्थिति स्पष्ट करे।

चंबा-मसूरी फलपट्टी समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र नेगी का कहना है कि किसान हर साल दस से लेकर पंद्रह हजार रुपये तक का प्रीमियम जमा करते हैं। ऐसे में उन्हें योजना का लाभ मिलना चाहिए।

बीमा योजना का लाभ तभी मिलता है जब तहसील स्तर से फसलों की क्षति की रिपोर्ट भेजी गई हो। हमारे पास इस तरह की कोई रिपोर्ट नहीं पहुंची। यदि नुकसान की रिपोर्ट प्राप्त होगी तो बीमा सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

एनके गोस्वामी

प्रबंधक इग्रीकल्चर इंश्योरेंश कंपनी

chat bot
आपका साथी