आवासीय भवन में चल रहे स्कूल

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: जिला मुख्यालय में स्थित तीन प्राथमिक विद्यालय आवासीय भवनों में चल रहे हैं। प

By Edited By: Publish:Wed, 25 Feb 2015 04:46 PM (IST) Updated:Wed, 25 Feb 2015 04:46 PM (IST)
आवासीय भवन में चल रहे स्कूल

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: जिला मुख्यालय में स्थित तीन प्राथमिक विद्यालय आवासीय भवनों में चल रहे हैं। पंद्रह साल बाद भी इन विद्यालयों के अपने भवन नहीं बन पाए हैं। विद्यालय का अपना भवन न होने के कारण छात्रों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्कूल मात्र दो कमरों में ही संचालित हो रहा है। मोहल्ले के बीच होने के कारण पढाई-लिखाई भी प्रभावित हो रही है।

पुरानी टिहरी शहर में शहर डूबने की प्रक्रिया जब शुरू हुई तब इन विद्यालयों को नई टिहरी में स्थापित किया गया। वर्तमान में नई टिहरी चौराहे के समीप डी ब्लाक, जे ब्लाक व जी ब्लाक के सरकारी आवासीय भवनों पर यह विद्यालय चल रहे हैं। इन भवनों में जगह की कमी भी बनी हुई है। वहीं आवासीय कालोनी के बीच होने के कारण लोगों की बराबर आवाजाही बनी रहती है, जिससे पठन-पाठन भी प्रभावित हो रहा है। पंद्रह साल बाद भी अभी तक इन विद्यालयों का अपना भवन नहीं बन पाया है। आवासीय भवन के मात्र दो कमरों में कक्षाओं का संचालन हो रहा है। सबसे बड़ी समस्या जमीन की है। शहर में जमीन उपलब्ध न होने से यह विद्यालय वर्षो से आवासीय भवन में संचालित हो रहे हैं। सरकारी आवासीय भवन में संचालित विद्यालयों में प्रार्थना के लिए भी जगह नहीं है। मैदान न होने के कारण स्कूल में खेलकूद की गतिविधियां भी नहीं हो पाती हैं।।

नई टिहरी में जगह की कमी है। जगह यदि उपलब्ध होती तो सरकार से भवन बनाने के लिए पैसे की डिमांड की जा सकती है। यह विद्यालय सर्व शिक्षा योजना के अंतर्गत न होने के कारण भी नए भवन बनाने में परेशानी पैदा हो रही है।

एसपी सेमवाल

जिला शिक्षा अधिकारी (बेसिक)

chat bot
आपका साथी