केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सन्नाटा

By Edited By: Publish:Mon, 18 Aug 2014 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 18 Aug 2014 01:00 AM (IST)
केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सन्नाटा

संवाद सूत्र, फाटा: लगातार बारिश व हाईवे बाधित होने से इन दिनों केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सन्नाटा पसरा है। भोलेनाथ के दर्शनों के लिए बहुत कम लोग केदारनाथ पहुंच रहे हैं। यात्रियों की घटती संख्या के चलते क्षेत्रीय व्यापारियों ने भी घरों का रुख कर लिया है।

लगभग साल भर यात्रियों से गुलजार रहने वाले चारधाम यात्रा पड़ाव इन दिनों सुने पड़े हुए है। इस बार यात्रा शुरू होने पर व्यापारियों में कारोबार को लेकर कुछ उम्मीद जगी थी। लेकिन यात्रा उनके अनुरूप नहीं चल सकी। भारी बारिश और बंद होते हाईवे ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। लगातार हो रहे भूस्खलन से तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम आने से कतरा रहे हैं। स्थिति यह है कि गौरीकुंड हाईवे कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो चला है। जबकि फाटा से सोनप्रयाग की दूरी तय करने में ही काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। बरसात के कारण गौरकुंड हाईवे के स्वरूप को लेकर व्यापारियों में भी मायूसी छाई है।

दरअसल, बीते वर्ष जून में आई आपदा के कारण केदारघाटी के साथ ही गौरीकुंड हाईवे रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड तक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। इस पर दो माह तक आवाजाही नहीं हो पाई थी। बाद बीआरओ ने हाईवे को अस्थाई रूप से खोला। चारधाम यात्रा को देखते हुए इस हाईवे का पुन: निर्माण किया गया। लेकिन, जैसे ही बरसात शुरू हुई हाईवे फिर से टूटने लगा। पहाड़ों में हो रही तेज बारिश के कारण मार्गो के टूटने से तीर्थ यात्रियों में भय बना हुआ है। बरसात में घटती हुई यात्रियों की संख्या को देखते हुए व्यापारियों ने भी अपने घरों की ओर प्रस्थान शुरू कर दिया है।

व्यापार संघ फाटा के अध्यक्ष दिनेश उनियाल का कहना है कि यात्रा शुरू होने पर उम्मीद जागी थी कि व्यापारियों को इसका लाभ मिलेगा, लेकिन संभव नहीं हो पाया है। पूर्व व्यापार संघ अध्यक्ष किशोरी सजवाण कहते हैं कि सरकार को केदारनाथ यात्रा के लिए सड़क मार्गो की स्थिति सुधारनी चाहिए। ताकि यात्रा में कोई व्यवधान न हो।

केदारनाथ के लिए रवाना हुआ एक तीर्थयात्री

रविवार को सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए मात्र एक तीर्थयात्री रवाना हुआ। सुरक्षा के दृष्टिगत आठ एसडीआरएफ के जवान भी रवाना हुए। शनिवार को गए 17 यात्री रविवार सुबह दर्शन कर वापस लौट आए। केदारनाथ में सुबह से ही मौसम साफ एवं धूप खिली हुई थी। वहीं रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड एवं बदरीनाथ हाईवे श्रीनगर-रुद्रपयाग के बीच वाहनों की आवाजाही के दिनभर खुले रहे। जिले के लिंक 17 संपर्क मोटरमार्ग अभी भी अवरुद्ध रहे।

गौरीकुंड हाईवे: यातायात सुचारु

बद्रीनाथ हाईवे: यातायात सुचारु

बंद संपर्क मोटरमार्ग-17

chat bot
आपका साथी