इस बार जूट की पादुका पहन कीजिए केदारनाथ मंदिर में प्रवेश

भोले बाबा के भक्तों को नंगे पांव कड़ाके की सर्दी नहीं झेलनी पड़ेगी। वे जूट की पादुका पहनकर केदारनाथ मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। इसके लिए मंदिर समिति ने तैयारी कर ली है।

By BhanuEdited By: Publish:Sat, 29 Apr 2017 08:41 AM (IST) Updated:Sun, 30 Apr 2017 05:01 AM (IST)
इस बार जूट की पादुका पहन कीजिए केदारनाथ मंदिर में प्रवेश
इस बार जूट की पादुका पहन कीजिए केदारनाथ मंदिर में प्रवेश

रुद्रप्रयाग, [बृजेश भट्ट]: अब भक्तों को बाबा केदार के दर पर कड़ाके की ठंड में नंगे पांव खड़े नहीं रहना पड़ेगा। श्रद्धालुओं के लिए जूट की पादुकाएं तैयार की जा रही हैं। बदरी-केदार मंदिर समिति के काउंटर से ये पादुकाएं किराए पर दी जाएंगी। श्रद्धालु इन्हें खरीद भी सकेंगे। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अनुसार प्रयोग सफल रहा तो बदरीनाथ धाम में भी इसे लागू किया जाएगा।

उच्च हिमालय में समुद्र तल से 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ धाम में अप्रैल और मई में दोपहर का तापमान भले ही 13 से 16 डिग्री सेल्सियस रहता हो, लेकिन सुबह और शाम को यहां मौसम खासा सर्द रहता है। 

कई बार तापमान माइनस में भी दर्ज किया जाता है। मंदिर में दर्शन प्रात: चार बजे से शुरू हो जाते हैं और श्रद्धालु भी सुबह से ही नंगे पांव कतारबद्ध हो अपनी बारी का इंतजार करते हैं। आस्था के सैलाब के बीच भक्तों को घंटों इंतजार करना पड़ा है। इससे बच्चों और वृद्धों ज्यादा दिक्कत होती है।

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्यधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं की इसी परेशानी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया। उन्होंने बताया कि घास की ये पादुकाएं स्थानीय स्तर पर ही तैयार की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीणों को रोजगार भी मिलेगा।

बीडी सिंह के अनुसार पादुकाओं के लिए मंदिर समिति अलग काउंटर लगाएगी। यहां श्रद्धालु अपने जूते-चप्पल जमा करा कर घास की पादुकाएं ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि अभी किराए की दर अथवा पादुकाओं का मूल्य तय नहीं किया गया है। 

जल्द ही समिति के पदाधिकारी स्थानीय लोगों से विचार-विमर्श कर इस कार्य को पूरा कर लेंगे। सीईओ के अनुसार प्रयास किया जा रहा है कि तीन मई को कपाट खुलने के दिन से ही पादुकाएं मिल सकें।

यह भी पढ़ें: बदरीनाथ में भी है एक 'राष्ट्रपति भवन', यहां विश्राम करेंगे प्रणब मुखर्जी

यह भी पढ़ें: तीन मई को पूजा अर्चना के बाद खुलेंगे केदारनाथ के कपाट

यह भी पढ़ें: छह मई को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट 

chat bot
आपका साथी