चार करोड़ से बदलेगी गुलाबराय मैदान की सूरत

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जल्द ही जिला मुख्यालय के गुलाबराय मैदान की सूरत बदली नजर आएगी। एक ओर त

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 07:30 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 07:30 PM (IST)
चार करोड़ से बदलेगी गुलाबराय मैदान की सूरत
चार करोड़ से बदलेगी गुलाबराय मैदान की सूरत

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जल्द ही जिला मुख्यालय के गुलाबराय मैदान की सूरत बदली नजर आएगी। एक ओर तो बरसात के कारण मैदान में हुए कटाव को रोकने के लिए ऑल वेदर रोड के तहत पहाड़ की क¨टग के मलबे से मैदान को एक मीटर ऊंचा उठाने की कार्रवाई शुरू की गई है। वहीं दूसरी ओर रेलवे विकास बोर्ड को भी मैदान को मिनी स्टेडियम में परिवर्तित करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया। इस पर रेलवे विकास बोर्ड ने मैदान निर्माण के लिए चार करोड़ बजट की स्वीकृति दे दी है।

जिला गठन को 21 वर्ष पूरे हो चुके हैं। लेकिन, विकास कार्यो को अपेक्षाकृत गति नहीं मिल पाई है। इनमें नगर क्षेत्र रुद्रप्रयाग में बनने वाला मिनी स्टेडियम भी शामिल है। शिक्षा विभाग के अधीन एकमात्र क्रीड़ा मैदान गुलाबराय में स्थित है। इसी मैदान में 26 जनवरी के कार्यक्रम से लेकर सभी सरकारी कार्यक्रम आयोजित होते हैं। साथ ही मेलों एवं कथाओं का आयोजन भी यही होता है। लेकिन, मैदान के लगातार कटाव से इसका आकार काफी छोटा हो गया है। मैदान को मिनी स्टेडियम बनाने के लिए स्थानीय लोगों ने विभिन्न मंचों पर मांग उठाई। वर्ष 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री ने खेल मैदान को मिनी स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। जिसके बाद आरईएस विभाग को इसके आंगणन तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश भी दिए थे, लेकिन उस कोई अमल आज तक नहीं हो सका। पिछले वर्ष जुलाई में तेज बारिश से मैदान का एक हिस्सा भूस्खलन के कारण कट गया, जिसके बाद डीएम मंगेश घिल्डियाल ने मौके पर पहुंचकर खेल मैदान का मौका-मुआयना किया। डीएम ने ऑल वेदर रोड के तहत हो रही गौरीकुंड हाईवे की क¨टग का मलबा मैदान में डालने के साथ ही मैदान को एक मीटर ऊंचा करने के निर्देश दिए थे। साथ ही मैदान के चारों ओर सुरक्षा दीवार बनाने के लिए ¨सचाई विभाग व आरईएस को आंगणन तैयार करने को भी कहा था। इसके साथ ही डीएम ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन निर्माण से प्रभावित 10 गांवों में होने वाले विकास कार्यों के साथ नगर रुद्रप्रयाग में कुछ बड़ी योजनाओं के प्रस्ताव भी रेलवे विकास बोर्ड को सौंपे थे। इसमें गुलाबराय को मिनी स्टेडियम के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव शामिल था।

----

नगर क्षेत्र रुद्रप्रयाग में गुलाबराय खेल मैदान की हालत सुधारने के लिए पूर्व में रेलवे विकास बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया था। जिसे बोर्ड की ओर से स्वीकृति मिल गई है। खेल मैदान के लिए बजट अवमुक्त होने के बाद शीघ्र खेल मैदान का संवारने का कार्य शुरू किया जाएगा।

मंगेश घिल्डियाल, डीएम, रुद्रप्रयाग

chat bot
आपका साथी