अब केदारनाथ में निर्माण कार्यों में आएगी तेजी, दिन-रात होगा पुनर्निर्माण

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने भारी बारिश के बीच केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा किया। उन्‍होंने कार्यदायी संस्थाओं को 24 घंटे कार्य करने के निर्देश दिए।

By Edited By: Publish:Wed, 10 Jul 2019 08:27 PM (IST) Updated:Thu, 11 Jul 2019 01:55 PM (IST)
अब केदारनाथ में निर्माण कार्यों में आएगी तेजी, दिन-रात होगा पुनर्निर्माण
अब केदारनाथ में निर्माण कार्यों में आएगी तेजी, दिन-रात होगा पुनर्निर्माण

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने भारी बारिश के बीच केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा किया। पुनर्निर्माण कार्य समय पर पूरे हों, इसके लिए कार्यदायी संस्थाओं को 24 घंटे कार्य करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेने मंगलवार को तेज बारिश के बीच केदारनाथ पहुंचे। उन्होंने केदारनाथ में स्थित कुंडों की रिपोर्ट व आकलन तैयार कर सचिव पर्यटन को भेजने, पूर्व में स्वीकृत हुए तीन प्रशासनिक भवनों को यथा-शीघ्र बनाने, मंदाकिनी एवं सरस्वती नदी पर बनने वाले पुलों के कार्यों में तेजी लाने के साथ ही केदारनाथ धाम में चल रहे सभी कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए निर्देश कार्यदायी संस्थाओं को दिए।

जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्माण कार्य दिन और रात दोनों शिफ्टों में करने के भी निर्देश दिए। समय रहते ही मशीनों के महत्वपूर्ण पाटर्स जेसीबी आदि को मंगाने के साथ ही मशीन संचालन के लिए ऑपरेटर रखने के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर स्थानीय लोगों ने आगामी यात्रा 2020-2021 को बेहतरीन बनाने के लिए सुझाव भी दिए। हेलीपैड के समीप डंडी-कंडी और पालकी के लिए स्टैंड बनाने, प्रत्येक पड़ाव पर खोया-पाया केंद्र  बनाने, मानक के अनुरूप भीमबली, लिनचोली एवं केदारनाथ में भंडारे लगाए जाने, हेली की ऑनलाइन बुकिंग के लिए नया सिस्टम डेवलप करने, मंदाकिनी नदी की दूसरी ओर टैंट कॉलोनी बनाए जाने जिसमें 1000 दर्शनार्थियों के लिए रुकने की व्यवस्था हो, गौरीकुंड में सुरक्षा दीवार के साथ-साथ गौरीकुंड से तप्त कुंड तक जाने वाले रास्ते स्टैंड और शौचालय बनाए जाने का सुझाव दिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, अधीक्षण अभियंता लोनिवि मुकेश परमार डीडीएमओ हरीश चंद्र सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: केदारनाथ के लिए बढ़ा पैदल यात्रा का आकर्षण, यात्री उठा रहे रोमांच का लुत्फ

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: आपदा के छह साल बाद केदारनाथ में बना नया कीर्तिमान, यात्रियों का आंकड़ा पहुंचा सात लाख पार

chat bot
आपका साथी