केदारनाथ धाम में स्वच्छता पर रहेगी नजर, कूड़ा फेंका तो जुर्माना

केदारनाथ धाम में पॉलीथिन के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। यदि कोई वहां कूड़ा फेंकता पाया गया तो उसे जुर्माना भुगतना होगा।

By BhanuEdited By: Publish:Wed, 26 Apr 2017 01:43 PM (IST) Updated:Thu, 27 Apr 2017 03:50 AM (IST)
केदारनाथ धाम में स्वच्छता पर रहेगी नजर, कूड़ा फेंका तो जुर्माना
केदारनाथ धाम में स्वच्छता पर रहेगी नजर, कूड़ा फेंका तो जुर्माना

रुद्रप्रयाग, [बृजेश भट्ट]: केदारनाथ धाम में पॉलीथिन के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा यात्री पानी की बोतलें और चिप्स इत्यादि के पैकेट अपने साथ तो ले जाएंगे, लेकिन खाली बोतलें और पैकेट कूड़ेदान में ही डालने होंगे। इसके लिए दो-दो सौ मीटर के फासले पर कूड़ेदान लगाए जा रहे हैं। इसकी बाकायदा निगरानी भी की जाएगी। उल्लंघन करने पर यात्रियों से पांच सौ रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। प्रशासन बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों को भी धाम में स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक करेगा। 

केंद्र सरकार ने वर्ष 2019 तक भारत को स्वच्छ बनाने का जो संकल्प लिया है, उसका असर इस बार समुद्रतल से 11500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ धाम में भी दिखाई देगा। इसके लिए प्रशासन ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है। 

देश-दुनिया से केदारनाथ आने वाले श्रद्धालु धाम समेत 16 किमी लंबे पैदल मार्ग पर बड़ी संख्या में खाली बोतलें, नमकीन-बिस्कुट के खाली पैकेट और प्लास्टिक व पॉलीथिन की सामाग्री जहां-तहां फेंक देते हैं। इससे पैदल मार्ग समेत केदारपुरी में गंदगी का अंबार लग जाता है।

जिलाधिकारी रंजना ने बताया कि यात्रियों को जागरूक करने के लिए जिला पंचायत, पुलिस और प्रशासन की टीमें प्रीपेड काउंटर, सोनप्रयाग, गौरीकुंड, जंगलचट्टी, भीमबली, लिनचोली, बड़ी लिनचोली व केदारनाथ समेत मुख्य कस्बों में तैनात की जाएंगी। 

ये टीमें यात्रियों को नए नियमों की जानकारी देंगी। इसके अलावा पैदल मार्ग पर घोड़ा-खच्चरों की लीद को तत्काल साफ किया जाएगा। ताकि पैदल मार्ग पर कोई गंदगी न रहे।  

गौरीकुंड में सफाई व्यवस्था का जिम्मा जिला पंचायत के पास रहेगा और केदारपुरी में यह कार्य केदारनाथ नगर पंचायत देखेगी। उन्होंने बताया कि कूड़े को एक स्थान पर एकत्रित कर रिसाइकिलिंग के लिए गौरीकुंड लाया जाएगा। स्वच्छता संबंधी सभी कार्यों की मॉनीटरिंग स्वयं जिलाधिकारी करेंगी।

यह भी पढ़ें: हवाई सेवा से केदारनाथ जाने वाले करते थे वीआइपी दर्शन, अब खड़ा होना होगा लाइन में

यह भी पढ़ें: केदारनाथ का हवाई सफर वैष्णो देवी से आठ गुना ज्यादा

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में यात्रियों को खुले आसमान में नहीं गुजारनी पड़ेगी रात, जीएमवीएन लगा रहा टेंट

chat bot
आपका साथी