गौरीकुंड हाईवे ले रहा है केदारनाथ यात्रियों की परीक्षा

हाईवे के क्षतिग्रस्त पड़े पुश्तों पर अब तक काम शुरू नहीं हो पाया। ऐसे में हाईवे पर जाम लगना सामान्य बात हो गई है। साथ ही अनहोनी की आशंका भी हर वक्त बनी रहती है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 28 May 2017 09:42 AM (IST) Updated:Mon, 29 May 2017 05:00 AM (IST)
गौरीकुंड हाईवे ले रहा है केदारनाथ यात्रियों की परीक्षा
गौरीकुंड हाईवे ले रहा है केदारनाथ यात्रियों की परीक्षा

रुद्रप्रयाग, [जेएनएन]: केदारनाथ यात्रा के पराकाष्ठा की ओर बढ़ने के साथ गौरीकुंड हाईवे पर वाहनों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन हाईवे के क्षतिग्रस्त पड़े पुश्तों पर अब तक काम शुरू नहीं हो पाया। कई स्थानों पर काम आधा-अधूरा पड़ा है तो कई जगह मलबा-पत्थर सड़क पर ही डाल दिये गए। ऐसे में हाईवे पर जाम लगना सामान्य बात हो गई है। साथ ही अनहोनी की आशंका भी हर वक्त बनी रहती है।

केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पूर्व गौरीकुंड हाईवे को दुरुस्त करने के निर्देश डीएम रुद्रप्रयाग ने कई बार नेशनल हाईवे के अधिकारियों को दिए थे, लेकिन विभाग निश्चिंत पड़ा रहा। नतीजा जगह-जगह क्षतिग्रस्त हाईवे अब यात्रा में व्यवधान खड़ा कर रहा है।

हालांकि, इस बीच सेमी, सेरसी व बणासू स्लाइडिंग जोन पर हाईवे को दुरुस्त करने के लिए जरूर काम हुआ। लेकिन, बाकी स्थानों पर कई जगह क्षतिग्रस्त दीवारें अब भी ज्यों की त्यों हैं। इतना ही नहीं, जिन स्थानों पर पुश्तों का निर्माण किया जा रहा है, वहां बड़ी मात्रा में हाईवे पर ही मलबा-पत्थर रखा गया है। इससे इन स्थानों पर हाईवे काफी संकरा हो गया है और वाहनों को आवाजाही में दिक्कतें पेश आ रही हैं।

यहां बना हुआ है खतरा

-रुद्रप्रयाग से तिलवाड़ा के बीच, पांच स्थानों पर 

-तिलवाड़ा से अगस्त्यमुनि के बीच, छह स्थानों पर

-अगस्त्यमुनि से कुंड के बीच, आठ स्थानों पर

-कुंड से सोनप्रयाग के बीच, नौ स्थानों पर

यात्रा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश गए हैं

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल का कहना है कि सभी यात्रा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश पूर्व में ही अधिकारियों को दिये जा चुके हैं। हाईवे को यात्रियों के लिए अधिक से अधिक सुगम बनाया जाएगा, जहां समस्या होगी उसे ठीक किया जाएगा।

 यह भी पढ़ें: केदारनाथ में यात्रियों को ठंड से बचाएगा इलेक्ट्रिक कंबल

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा में तंत्र के साथ भक्त भी दे रहा परीक्षा

यह भी पढ़ें: ढाई करोड़ खर्च फिर भी केदारनाथ की वैकल्पिक राह में बाधा

chat bot
आपका साथी