सुमाड़ी में डीएम ने स्वयं संभाली सफाई की जिम्मेदारी

संवाद सूत्र, तिलबाड़ा: गंगा स्वच्छता अभियान के तहत सुमाड़ी में डीएम मंगेश घिल्डियाल के नेतृत्व

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 08:06 PM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 08:06 PM (IST)
सुमाड़ी में डीएम ने स्वयं संभाली सफाई की जिम्मेदारी
सुमाड़ी में डीएम ने स्वयं संभाली सफाई की जिम्मेदारी

संवाद सूत्र, तिलबाड़ा: गंगा स्वच्छता अभियान के तहत सुमाड़ी में डीएम मंगेश घिल्डियाल के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्वच्छता अभियान में जिलाधिकारी के साथ ही जिले के समस्त अधिकारी, स्थानीय जनता, व्यापार मंडल ने भी अभियान में भाग लिया।

स्वच्छता अभियान के तहत बुधवार को डीएम मंगेश ने सुमाड़ी के मुख्य बाजार, पैदल रास्तों व गलियों में जाकर सफाई अभियान चलाया, स्वयं डीएम सफाई अभियान में सबसे आगे रहे, जबकि उनके साथ स्थानीय लोग, व्यापारी व अधिकारी भी इस अभियान में शामिल हुए। इसके पश्चात यहां कूडे़ निस्तारण को लेकर बैठक आयोजित की गई। डीएम ने कहा कि जनपद के निवासियों को आत्म ¨चतन की आवश्यकता है, किस प्रकार से कूड़े का निस्तारण किया जाएगा। ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन के विषय में जिलाधिकारी ने कहा कि हमें ठोस तरल कूडे़ को अपशिष्ट नहीं अपितु ठोस तरल संसाधन के रूप में देखने की आवश्यकता है। कूड़े को फेंकने के बजाय जमा किया जाए जिससे आय भी अर्जित होगी। जिलाधिकारी ने स्थानीय लोगो की सहमति से सुमाड़ी बाजार के कूड़े निस्तारण के लिए भगवान ¨सह रौथाण की अध्यक्षता में समिति का गठन किया। समिति द्वारा कूड़े के निस्तारण के लिए योजना बनाई जाएगी, जिसके अंतर्गत सुमाड़ी में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार से कूड़ा उठाने के लिए न्यूनतम दर ली जाएगी। इसके साथ ही सभी परिवारों द्वारा घर से जैविक व अजैविक कूडा अलग-अलग कर पर्यावरण मित्र को दिया जाएगा। समिति द्वारा समय-समय पर लोगो को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए पर्यावरण मित्र रखे जाएंगे। समिति के क्रियान्वयन से पूर्व एक बार सुमाड़ी बाजार के संपूर्ण कूड़े की सफाई के लिए डीपीएमयू श्रीनगर की ओर से सहयोग किया जाएगा। इसके साथ ही राजकीय महाविद्यालय अगस्त्यमुनि से गंगानगर फलई तक रन फॉर गंगा कार्यक्रम के तहत निम, कॉलेज तथा स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।

इस अवसर पर डीएफओ मंयक झा, एसडीएम जखोली देवमूर्ति यादव, सीओ गणेश लाल, ¨सचाई खण्ड के अधिशासी अभियंता सुनील कुमार, सहायक अभियन्ता शशांक सक्सेना, सहित विद्यालय के छात्र एवं अध्यापक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी