सुरक्षित प्रवस पर दें विशेष ध्यान: डीएम

By Edited By: Publish:Sat, 16 Aug 2014 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 16 Aug 2014 11:11 PM (IST)
सुरक्षित प्रवस पर दें  विशेष ध्यान: डीएम

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: एक वर्ष तक के बच्चों को गंभीर बीमारी से बचाने वाली वैक्सीन से संबंधित जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी ने सुरक्षित प्रसव पर जोर दिया गया।

जिलाधिकारी डॉ.राघव लंगर की अध्यक्षता में आयोजित टास्क फोर्स की बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में दवाईयों को वित्तीय सहायता के प्रस्ताव प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। बैठक में सीएमओ डॉ.केडी शर्मा ने बताया कि सभी की सहभागिता के कारण नया कार्यक्रम सफलता पूर्वक संपादित किया जा सकता है। बताया कि भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार उत्तराखंड राज्य में अक्टूबर 2014 से पेंटावेलेंट वैक्सीन की शुरुआत की जानी है। प्रथम चरण में इस वैक्सीन का शुभारंभ आठ राज्यों में किया जा चुका है। दूसरे चरण में 11 राज्यों मे इसे लागू किया जाएगा, जिसमें उत्तराखंड भी है। बताया कि पेंटावेलेंट वैक्सीन पांच वैक्सीन का मिश्रण है। जो एक वर्ष तक शिशुओं का पांच घातक बीमारियों से बचाएगा। ये पाच बीमारियां डिप्थीरिया, टेटनस, दमघोंट, काली खांसी, हेपिटाइटिस बी व हिब (मेनिंजाइटिस व न्यूमोनिया) है।

पूर्व में इन सभी बीमारियों से प्रतिरक्षण के लिए अलग-अलग वैक्सीन अलग-अलग समय पर शिशुओं को लगाई जाती थी। लेकिन पेंटावेलेंट वैक्सीन से यह सब एक बार में ही हो जाएगा। इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डॉ.जेएस नेगी, मनोज तिवारी, रमा चौकियाल, हिमांशु नौटियाल, डॉ.संजय तिवारी समेत अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी