प्रवासियों को स्वरोजगार के लिए मंथन

संवाद सूत्र, जखोली: बुधवार को यहां ब्लॉक सभागार में आयोजित बैठक में रोजगारपरक योजनाओं पर मंथन किया ग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 05:38 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 05:38 PM (IST)
प्रवासियों को स्वरोजगार के लिए मंथन
प्रवासियों को स्वरोजगार के लिए मंथन

संवाद सूत्र, जखोली: बुधवार को यहां ब्लॉक सभागार में आयोजित बैठक में रोजगारपरक योजनाओं पर मंथन किया गया, ताकि प्रवासियों को स्वरोजगार दिलाया जा सके।

जखोली ब्लॉक के प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने प्रवासियों के लिए ब्लॉक से तत्काल संचालित होने वाली योजनाओं पर चर्चा करते हुए अधिकारियों से रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी देने के लिए कहा। मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा ने कृषि विभाग चेकडैम योजना, प्रधानमंत्री किसान जनधन योजना, फसल बीमा योजना समेत अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पशुपालन विभाग से जिला मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. रमेश सिंह नितवाल ने पशुपालन विभाग की योजनाओं में दुग्ध उत्पादन, बकरी पालन, विविधीकरण के तहत मुख्यमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपये तक की योजनाओं के बारे में जानकारी दी, जिसमें 35 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। मत्स्य विभाग से संजय सिंह ने नीली क्रांति के तहत मछली व्यवसाय शुरू करने के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी पर टैंक निर्माण व मुफ्त में मछली के बीज देने सहित ट्राउट योजना के बारे में बताया। उद्यान विभाग के डीएचओ योगेंद्र सिंह ने विभाग की ओर से फलोत्पादन, सब्जी उत्पादन के लिए 80 प्रतिशत सब्सिडी पर पाली हाउस व बीज देने सहित किसानों के लिए सामूहिक खेती पर घेर बाड़े की योजना के बारे में जानकारी दी। उद्योग विभाग से एचसी हटवाल ने उद्योग विभाग से संचालित सभी विभागों की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए विस्तार से चर्चा की है। वहीं लीड बैंक की ओर से बैठक में नितिन नौटियाल ने बताया कि जिन प्रवासियों के नाम पर जमीन नहीं है उन्हें भी योजनाओं के संचालन के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध है।

खंड विकास अधिकारी कुंवर सिंह सजवाण ने मनरेगा सहित ब्लॉक से संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी है। इससे पूर्व ब्लॉक प्रमुख ने ब्लॉक के सभी ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों की बैठक आयोजित कर ग्राम स्तर पर प्रवासियों को मनरेगा से जोड़ने के लिए अधिक से अधिक जॉब कार्ड बनाने व अन्य निर्माण कार्य करवाने के निर्देश दिए। बैठक में उद्यान एडीओ बीएस राणा, उत्तम राणा, सूर्यप्रकाश शाह, सुरेंद्र कोहली, महेश चंद्र, शैलेंद्र शर्मा आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी