यात्रियों के लिए निशुल्क भोजन बंद

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: संसदीय सचिव व केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने कलक्ट्रेट सभागार में व्याप

By Edited By: Publish:Fri, 17 Apr 2015 06:08 PM (IST) Updated:Fri, 17 Apr 2015 06:08 PM (IST)
यात्रियों के लिए निशुल्क भोजन बंद

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: संसदीय सचिव व केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने कलक्ट्रेट सभागार में व्यापारियों व तीर्थपुरोहितों की बैठक लेकर केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन को लेकर यात्रा के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की। इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क भोजन सरकार की ओर से नहीं दिया जाएगा।

जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में संसदीय सचिव व केदारनाथ विधायक ने कहा कि आपदा के बाद केदारनाथ यात्रा को पटरी पर लाने के लिए सरकार प्रयासरत है। केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों की सहूलियत और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने यात्रा मार्ग के मुख्य बाजारों में साफ-सफाई एवं जाम की समस्याओं पर नाराजगी जताकर व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश दिए।

डीएम डॉ. राघव लंगर ने बताया कि इस समय गढ़वाल मंडल विकास निगम ने भोजन की दरें निर्धारित की हैं। निशुल्क भोजन सरकार की ओर से नहीं दिया जाएगा। स्थानीय व्यापारियों ने घोडे़-खच्चरों का बीमा कराने की मांग पर डीएम ने जिपं के अपर मुख्य अधिकारी को कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक में निर्णय लिया गया कि खाद्यान्न व्यवस्था के लिए गौरीकुंड, सोनप्रयाग, रामबाडा एवं केदारनाथ में सस्ते गल्ले की दुकानें खोली जाएंगी। जिन पर स्थानीय व्यापारियों को नान सब्सिडी की राशन उपलब्ध कराई जाएगी। जिला पर्यटन अधिकारी ने बताया कि सुलभ इंटरनेशनल यात्रा मार्ग पर 44 अस्थाई शौचालय बनाए जाने प्रस्तावित हैं। डीएम ने बताया कि टेंट कालोनी व फेब्रिकेटहट में एक हजार व निजी भवनों में चार सौ यात्रियों की रहने की व्यवस्था होगी। केदारनाथ बेस कैंप व लिनचौली में पांच-पांच सौ यात्री रुक पाएंगे।

बैठक में ब्लाक प्रमुख अगस्त्यमुनि जगमोहन रौथाण, एसडीएम सीएस चौहान, अध्यक्ष व्यापार संघ गुप्तकाशी प्रेम सिंह नेगी, जगतराम सेमवाल, संयुक्त व्यापार संघ के प्रेम सिंह सजवाण, कृष्णानंद गोस्वामी, योगम्बर कुनियाल, अवतार सिंह नेगी समेत कई व्यवसायी एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी