आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आपदा के बाद जिले में पटरी से उतर चुके पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन

By Edited By: Publish:Fri, 19 Dec 2014 06:03 PM (IST) Updated:Fri, 19 Dec 2014 06:03 PM (IST)
आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आपदा के बाद जिले में पटरी से उतर चुके पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग आपदा प्रभावित क्षेत्रों में शीतकाल के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन करने का कार्ययोजना तैयार कर रहा है।

केदारनाथ आपदा के दौरान जिले में पर्यटन पूरी तरह से तबाह हो गया था। जिसे पटरी पर लाने के लिए पर्यटन विभाग एक कार्ययोजना तैयार कर रहा है। इसमें आपदा प्रभावित क्षेत्रों में विभाग एडवेंचर कोर्स, खोज बचाव प्रशिक्षण, राफ्िटग व ट्रैकिंग जैसे कार्यक्रम आयोजित करेगा। इसके लिए विभाग ने जिला योजना में प्रस्ताव रखा है, प्रस्ताव स्वीकृत होते ही शीघ्र कार्यक्रमों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इससे क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार से जुड़ने का मौका मिलेगा। साथ ही पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा। प्रथम वरीयता में केदारनाथ एवं द्वितीय में तुंगनाथ में स्कींनिग शुरू की जाएगी। जिससे खत्म हुए पर्यटन को बढ़ाने के साथ ही यहां युवाओं को साहसिक खेलों में शामिल किया जा सके। वहीं आपदा प्रभावित क्षेत्र के रमेश बेंजवाल कहते हैं कि सरकार की यह कार्ययोजना काफी बेरोजगार हुए केदारघाटी के लोगों के लिए काफी लाभप्रद होगी। गुप्तकाशी के मुकेश तिवारी कहते हैं कि शीतकालीन यात्रा के साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शीतकाल में विशेष कार्ययोजना सरकार को चलानी चाहिए।

यह हैं प्रस्तावित कार्यक्रम

-एडवेंचर कोर्स, खोज बचाव प्रशिक्षण, राफ्टिंग एवं ट्रैकिंग का प्रस्ताव जिला योजना में।

-स्कींनिग का प्रस्ताव शासन को भेजा।

'जिले में शीतकालीन पर्यटन को देखते हुए विभिन्न कार्यक्रमों के लिए प्रस्ताव तैयार किए गए हैं, जिन्हें स्वीकृति मिलते ही शीघ्र शुरु कर दिया जाएगा।'

सीमा नौटियाल

जिला पर्यटन अधिकारी, रुद्रप्रयाग

chat bot
आपका साथी